अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

अब बुढ़ापे में होगी हर महीने गारंटीड इनकम, LIC लाया ये जबरदस्त पॉलिसी

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

LIC Pension Plan : एलआईसी के द्वारा काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं। इस लिस्ट में मंथली इनकम स्कीम भी शामिल है। जिसके द्वारा बुजुर्गों को रिटायरमेंट के बाद इनकम मिलती है। ऐसे में खास स्कीम धन संजय पॉलिसी है।

इस स्कीम में इनकम पॉलिसी टर्म, प्रीमियम राशि और सम एश्योर्ड पर निर्धारित होती है। इस प्लान के तहत चार तरह के ऑप्शन मिलते हैं। सिंगल प्रीमियम का ऑप्शन भी मिलता है। इसमें मैक्जिम निवेश की कोई लिमिट नहीं होती है। यानि कि आप जितना ज्यादा निवेश करते हैं उतनी ही ज्याजा पेंशन की रकम होगी।

जानिए स्कीम की डिटेल

इसमें मंथली, सालाना, छमाही और तिमाही आधार पर प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं। वहीं एक तय अंतराल में इनकम यानि कि पेंशन भी मिलती है। इसमें गारंटीड इनकम के साथ में टर्मिनल बेनिफिट भी होता है। निवेश करके आप कुछ सालों तक इनकम का लाभ उठा सकते हैं।

ऑप्शन ए और बी के तहत आयु 65 साल की होती है। पॉलिसी टर्म 10 और 15 सालों को होता है। इन दोनों में रेगुलर प्रीमियम का पेमेंट करना होता है। इस प्रीमियम पेमेंट टर्म 5 से 10 सालों के लिए होता है।

वहीं 15 साल की पॉलिसी के लिए प्रीमियम पेमेंट टर्म 5 साल, 10 साल, 15 साल का होता है। मिनिमम प्रीमियम सालाना 30 हजार रुपये की होती है। वहीं सिंगल प्रीमियम के लिए मिनिमम निवेश की रकम 2 लाख रुपये है।

ये रहा पूरा कैलकुलेशन

अगर कोई 40 साल का शख्स ऑप्शन ए का चयम करता है और सालाना 1 लाख रुपये प्रीमियम का पेमेंट करता है। इसमें पॉलिसी टर्म 10 साल का होगा। इस प्रीमियम पेमेंट टर्म भी 10 साल का होगा। ऐसे में मैच्योरिटी अवधि 65 साल के बाद 10 सालों तक सालाना 1 लाख रुपये की इनकम मिलेगी।

इसमें हर महीने 8350 रुपये की पेंशन मिलेगी। वहीं यदि कोई शख्स ऑप्श सी के तहत 40 सालों में सिंगल प्रीमियम 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद 9 सालों का करीब 1.82 लाख रुपये की सालाना मिलेगी। ज्यादा जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.