अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

आम जनता की बढ़ेगी परेशानी, लोन की बढ़ रही EMI से नहीं मिलेगी राहत

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

RBI Monetary Policy News : आरबीआई ने आज के शुक्रवार को मोनेटरी पॉलिसी का ऐलान किया है। इसमें काफी सारे फैसले किए गए हैं। लगातार 5वीं बार RBI ने रेपो रेट और दूसरी नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज इसका ऐलान किया है।

घोषणा करते ही ये तय हो गया है कि आपको लोन की EMI पर फिलहाल कोई राहत नहीं होगी और ना ही ये बढ़ेगा क्यों कि RBI ने दरों पर स्टेट्स को बरतरार रखा गया है।

उम्मीद के मुताबिक आया फैसला

वहीं इकोनॉमिस्ट ने मौद्रिक नीति समिति ने आज रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। MPC की तीन दिवसीय बैठक के बाद ये फैसला करते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज कहां समिति ने सर्वसम्मति से रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बनाए रखने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि MPC सतर्क है और जरुरी कार्रवाई करने के लिए तैयार है। एमपीसी की बैठक 6 से 8 दिसंबर को हुई थी।

महंगाई कम करने का प्रयास जारी

गवर्नर दास ने घोषणा करते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक खुदरा मंहगाई को 4 फीसदी पर लाने का प्रयास लगातार कर रही है। परिस्थिति में भी हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर रहे हैं। महंगाई को कम करने में परेशानी तो हो रही है लेकिन हमारे प्रयास जारी है।

शक्तिकांत दास द्वारा कही गई जरुरी बातें

सरकार MPC के सभी सदस्य रेपो रेट स्थिर रखने के पक्ष में है। जल्द ही यूपी UPI पेमेंट के लिए ऑफलाइन सुविधा लाई जाएगी। देश की इकोनॉमी का प्रदर्शन लगातार बेहतरीन बना हुआ है।

करीब 80 फीसदी सदस्य अकोमोडेटिव रूख वापस लेने का पक्ष है। कोर इन्फ्लेशन में तो कमी आई है लेकिन खाद्य सामग्री की महंगाई अभी भी खतरा बना हुआ है। ग्रामीण क्षेत्रों में मांग में लगातार सुधार देखने को मिल रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.