अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, कुछ ही समय में पैसा कर देगी डबल

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Post Office Scheme : कोरना महामारी के आने के बाद लोगों को पता लगा है कि सेविंग करना बेहद जरुरी है। मुसीबत के समय सेविंग हमें कठिन समय से निकालती है।

इसलिए लोग अक्सर काफी सारी सेविंग योजनाओं में करते हैं। ये सारी स्कीम आपके बैंक बैलेंस को मजबूत करने में सहायता करती है और सही स्कीम में निवेश करने से आपको अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है।

सरकारी स्कीमें काफी सेफ रहती हैं। इसके साथ में सुरक्षा भी प्रदान करती हैं। आज हम इस लेख में पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम की बात करने जा रहे हैं जिसका नाम मंथली इनकम स्कीम है। इसमें निवेश करके मंथली इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर मिलेगा बंपर लाभ

पोस्ट ऑफिस की मासित इनकम स्कीम से आपको एक स्थिर ब्याज मिलता है। इस स्कीम में एक बार एफडी में निवेश करके हर महीने ब्याज के रूप में रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकते हैं। जनवरी से लेकर मार्ट 2023 के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी तय की गई है।

ये सरकारी स्कीम ब्याज की दरों पर आधारित होती है। इस स्कीम में निवेश की गई रकम को 5 सालों के लॉक-इन पीरियड के बाद निकाला जा सकता है या फिर नए निवेश के लिए उपयोग किया जा सकता है।

इस बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी घोषणा की है कि इस स्कीम में सिंगल खाता में मैक्जिमम निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये और ज्वाइंट खाते के लिए 15 लाख तक का निवेश किया जाएगा। बहराल पोस्ट ऑफिस पहले ही निवेश की सीमा पर कार्य कर रहा है।

ऐसे हर महीने होगी महीने की कमाई

पोस्ट ऑफिस मंथली इनवेस्टमेंट स्कीम में नई निवेश की लिमिट से ज्वाइंट खाते में 15 लाख तक का निवेश करना संभव नहीं होगा। यहां पर 15 लाख रुपये के निवेश पर करीब 9 हजार रुपये की मासिक इनकम प्राप्त हो सकती है।

ये इनकम सभी ज्वाइंट खाता धारकों के बीच में बराबर बांटी जाती है। इस ब्याज का पेमेंट खाता ओपन करने के महीने की तारीख से एक महीने के बाद होगा।

सिंगल खाते के लिए 9 लाख रुपये के निवेश पर मंथली ब्याज इनकम तकरीबन 5325 रुपये की होगी। जबकि ज्वाउंट खाते में 15 लाख रुपये के निवेश पर 8875 रुपये की मासिक ब्याज प्राप्त होती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.