अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

इस कंपनी ने बनाया कार्स की बिक्री का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, बेच डाली 7 लाख से ज्यादा कारें

ऑटो डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

किआ ने साल 2023 के लिए अमेरिकी बाजार में 7 लाख यूनिट का आंकड़ा पार कर लिया है। हम सभी जानते हैं कि किआ भारतीय बाजार में तेजी से आगे बढ़ रही है, क्योंकि साल 2019 में अपनी शुरुआत के बाद इसे ग्राहकों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी।

बहुत ही कम समय में कोरियाई कार निर्माता ने बाजार में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल कर ली है। किआ की कारें एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट में काफी लोकप्रिय हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका से एक बड़ी खबर आ रही है, जहां किआ ने अपनी अब तक की सबसे उच्चतम बिक्री रिकॉर्ड को पार कर लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, किआ अमेरिका ने साल 2022 में नवंबर तक कुल 7,22,176 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है।

रिकॉर्ड के लिए कोरियाई वाहन निर्माता ने अमेरिकी बाजार में दूसरी बार 7 लाख यूनिट से अधिक की कमाई की है। साल 2016 वह समय था, जब कंपनी ने 7 लाख से थोड़ा अधिक यानी 7,00,862 यूनिट्स बेचीं।

नवंबर 2023 तक 7 लाख का आंकड़ा पार

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नवंबर 2023 तक 7 लाख का आंकड़ा पार हो चुका है और साल खत्म होने में अभी एक महीना बाकी है। नवंबर महीने में किआ ने 58,338 कारें बेचीं, जो कि पिछले साल के मुकाबले 3 फीसद ज्यादा है। इसने साल-दर-साल बिक्री वृद्धि के लिए लगातार 16 महीने की रैली का एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है।

सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल

सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में फोर्ट, स्पोर्टेज और टेलुराइड साल 2023 में 1 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ मजबूत स्थिति में हैं। सोरेंटो एसयूवी पीछे चल रही है और कार्निवल भी अपने खाते में 40 हजार से अधिक यूनिट्स के साथ बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

यह पिछले साल की बिक्री के आंकड़े से भारी उछाल है। जबकि 2023 में बहुत सारे मॉडलों को फायदा हुआ है। वहीं, EV6, K5 और स्टिंगर जैसे कुछ मॉडल छूट भी गए हैं, जिन्होंने इस साल बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। 

ब्रांड के बिक्री उपाध्यक्ष ने क्या कहा?

किआ की सफलता पर बोलते हुए ब्रांड के बिक्री उपाध्यक्ष एरिक वॉटसन ने कहा कि किआ वाहनों की मांग अब तक के उच्चतम स्तर पर बनी हुई है। 11 महीने से भी कम समय में हमारे पिछले वार्षिक बिक्री रिकॉर्ड को तोड़ना किआ ब्रांड की लोकप्रियता को दर्शाता है।

उन्होंने आगे कहा कि नए ग्राहक पहले की तरह किआ कारों की खरीदारी कर रहे हैं। EV9 और फेसलिफ्ट सोरेंटो जैसे मॉडलों की बदौलत “जीत का सिलसिला” नए साल में भी जारी रहना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.