अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

6 एयरबैग, 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज के साथ आ रही मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार, जाने कब होगी लांच

ऑटो डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

भारतीय कार मार्केट के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में टाटा मोटर्स का एकछत्र दबदबा बना हुआ है। इलेक्ट्रिक कार मार्केट में टाटा मोटर्स की नेक्सोन EV, टियागो EV और टिगोर EV सबसे अधिक बिकने वाली गाड़ी है।

ऐसे में भारत में सबसे अधिक कार की बिक्री करने वाली कंपनी मारुति सुजुकी अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारत लॉन्च कर सकती है। इस मोस्ट–अवेटेड कार का नाम मारुति सुजुकी eVX है।

मारुति सुजुकी के इस कार की एक झलक ऑटो एक्सपो 2023 में दिखाई दी थी। मारुति की इस इलेक्ट्रिक कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। आइए जानते हैं मारुति सुजुकी की इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के बारे में विस्तार से।

कुछ ऐसी हो सकती है कार की डिजाइन

बता दें कि मारुति सुजुकी की इस मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक कार को गुजरात प्लांट में तैयार किया जाएगा। अगर कार के डिजाइन की बात करें तो यह कॉन्सेप्ट मॉडल की तुलना में काफी अलग होगी।

इसमें पीछे की तरफ पूरी चौड़ाई को कवर करने के लिए होरिजेंटल LED लाइट बार मिलेंगे। वहीं, एक्सटीरियर में एक रेक्ड फ्रंट विंडशील्ड और स्क्वायर–ऑफ व्हील मिलती है। इसमें 17–इंच एलॉय व्हील मिलेंगे।

फुल चार्ज पर 500 किलोमीटर से ज्यादा दौड़ेगी

मारुति सुजुकी eVX में सिंगल और डुअल–इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप उपलब्ध होंगे। इस मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक कार को 60kwh के बैटरी पैक से लैस किया जा सकता है जो एक बार फुल चार्ज करने पर 550 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर करेगी।

6–एयरबैग सेफ्टी से लैस होगा कार 

मारुति सुजुकी eVX में सेफ्टी के लिए 6–एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और ESP भी दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि यह कार में ADAS टेक्नोलॉजी हो सकती है।

अगर कीमत की बात करें तो यह 22 लाख रुपये (एक्स–शोरूम) से शुरू हो सकती है। इस कार का मुकाबला टाटा नेक्सोन EV और MG ZS EV जैसी कार से होगा। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.