अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

यामाहा ने भारत में लांच की अपनी दो धांसू बाइक्स, अब KTM और Duke का क्या होगा?

ऑटो डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

बाइक के निर्माण से जुड़ी दिग्गज जापानी कंपनी यामाहा (Yamaha) ने आखिरकार भारत में मोस्ट-अवेटेड R3 और MT 03 बाइक को लॉन्च कर दिया। कंपनी ने एक ओर जहां R3 को 4.64 लाख रुपये की (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया।

वहीं, कंपनी ने MT 03 को 4.60 लाख रुपये की (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया। बता दें कि मोटरसाइकिल की बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। जबकि बाइक की डिलीवरी अगले साल की शुरुआत में होने की संभावना है।

बता दें कि यामाहा R3 का मुकाबला कावासाकी निंजा 300, KTM RC 390 और अप्रिलिया RS 457 से होगा जबकि MT-03 बाइक KTM ड्यूक 390 और BMW G 310 R को टक्कर देगी।

321cc पैरेलल-ट्विन इंजन से लैस है यामाहा R3

यामाहा R3 को CBU रूट से भारत में लाया गया है। इस वजह से इसकी कीमत थोड़ी अधिक है। लॉन्च हुई यामाहा R3 में हेडलैंप के लिए LED लाइटिंग, डुअल-चैनल ABS और ब्लूटूथ के बिना एक LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है।

इसके अलावा, बाइक में एक स्लिपर, असिस्ट क्लच और यूएसडी फोर्क्स मिलते हैं। कंपनी ने यामाहा R3 को दो कलर ऑप्शन ब्लू और ब्लैक वेल में लॉन्च किया है।

मोटरसाइकिल का इंजन 321cc पैरेलल-ट्विन इंजन से लैस है जो 40.4bhp पावर और 29.4Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है MT 03 का इंजन

दूसरी ओर यामाहा MT 03 पहली बार भारत आ रहा है। यह बाइक 321cc पैरेलल-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन से लैस है जो 40.4bhp पावर और 29.4Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह मोटर स्लिपर क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है।

लॉन्च हुई MT 03 में यूएसडी फोर्क्स और सस्पेंशन ड्यूटी के लिए मोनो-शॉक के साथ दोनों सिरों पर 17-इंच के पहिये हैं। बता दें कि MT 03 डुअल-चैनल ABS, LED हेडलैंप और LCD स्क्रीन के साथ आता है।

यामाहा का भारत में बड़ा फैन बेस

इस मौके पर टिप्पणी करते हुए, यामाहा मोटर इंडिया ग्रुप ऑफ कंपनीज़ के अध्यक्ष, श्री ईशिन चिहाना ने कहा, “’द कॉल ऑफ द ब्लू’ ब्रांड अभियान के एक अभिन्न पहलू के रूप में यामाहा मॉडल पेश करके अपनी प्रीमियम सेगमेंट रेंज को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

R-सीरीज़ और MT-सीरीज मॉडल को उनके बेहतर प्रदर्शन और धांसू डिजाइन के कारण भारत में बहुत बड़ा फैन बेस प्राप्त है। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.