अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

WhatsApp पर अब कभी लीक नहीं होगी आपकी चैट्स, ऐसे गायब करें अपने सब पुराने मेसेज

टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

यूजर्स की जरूरत के हिसाब से ऐप में लगातार नए फीचर्स शामिल किए जा रहे हैं और इस साल ‘डिसअपियरिंग मेसेजेस’ फीचर को भी ऐप का हिस्सा बनाया गया है। इसकी मदद से तय वक्त बाद आपके चैट्स अपने आप गायब हो जाएंगे। 

अगर आप चाहते हैं कि किसी के साथ हुए आपके चैट्स हमेशा के लिए सेव ना रहें और तय वक्त बाद अपने आप डिलीट हो जाएं, तो इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। हमेशा के लिए सेव होने वाले चैट्स आपके फोन में स्टोरेज स्पेस इस्तेमाल करते हैं और सभी चैट्स इतने जरूरी भी नहीं होते। खास बात यह है कि आप तय कर सकते हैं कि चैट्स कितने वक्त बाद अपने आप गायब हो जाएं। 

ऐसे काम करता है डिसअपियरिंग मेसेजेस फीचर

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए डिसअपियरिंग मेसेजेस फीचर ऑटो-डिलीट चैट की तरह काम करता है और तय वक्त के बाद मेसेजेस सेंडर और रिसीवर दोनों के डिवाइस से डिलीट हो जाते हैं। इस तरह तय वक्त बीतने के बाद आपको चैट्स लीक होने का डर भी नहीं रह जाता। वॉट्सऐप यूजर्स को 24 घंटे से लेकर 90 दिन तक की टाइम विंडो मेसेज डिसअपियर करने के लिए दी जा रही है। 

आपको फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स

  • सबसे पहले वॉट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करें और ऐप ओपेन करें। 
  • वह चैट ओपेन करें, जिसके लिए डिसअपियरिंग मेसेजेस फीचर को इनेबल करना है। 
  • अब आपको ग्रुप या कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करना होगा, जिसके बाद चैट इन्फो पेज ओपेन हो जाएगा। 
  • यहां आपको Disappreaing Messages पर टैप करना होगा। 
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि आप कितने वक्त बाद चैट को डिसअपियर यानी गायब करना चाहते हैं। यहां 24 घंटे, 7 दिन या फिर 90 दिन का चुनाव किया जा सकेगा। 
  • इतना करने के बाद तय वक्त बीतते ही चैट्स गायब हो जाएंगे। 

डिसअपियरिंग मेसेजेस फीचर के साथ इंडिविजुअल चैट्स और ग्रुप्स दोनों के मेसेजेस गायब किए जा सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कोई महत्वपूर्ण मेसेज इस फीचर के चलते गायब ना होने पाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.