अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

शॉर्ट टाइम के लिए निवेश करने वालों के लिए बेहतर विकल्‍प लायी SBI, ब्याज से ही होगी बंपर कमाई

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

SBI FD Deposit Scheme : अगर आप थोड़ें समय के लिए पैसा निवेश करते हैं तो 400 दिनों वाली एफडी स्कीम आपके काफी काम आ सकती है। ये एसबीआई की खास एफडी स्कीम है। ये स्कीम आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है। इसमें निवेशकों को कम समय पर बेहतरीन ब्याज देती है।

अगर आप भी स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको दिसंबर के महीने में सालाना निवेश करना होगा। क्यों कि इसमें निवेश की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है।

कितना मिल रहा ब्याज

एसबीआई की इस स्कीम में साधारण निवेशकों को 7.10 फीसदी और बुजुर्गों को 7.60 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। यहीं नहीं ब्याज साधारण लोगों को एसबीआई को दूसरी एफडी पर नहीं मिलता है।

अमृत कलश स्कीम में आप मैक्जिमम 2 करोड़ रुपये की एफडी करा सकते हैं। 400 दिनों वाली स्कीम जब मैच्योर होगी और आपको ब्याज सहित पैसा वापस मिलेगा तो बता दें कि एसबीआई की अमृत कलश स्कीम की शुरूआत 12 अप्रैल 2023 से की गई थी।

इस स्कीम को एक लिमिटेड समय के लिए शुरु किया गया था इसमें देश के नागरिक और विदेशी लोग निवेश कर सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं निवेश

अगर आप SBI की इस स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से निवेश कर सकते हैं। ऑनलाइन निवेश करने के लिए आप नेटबैंकिंग या फिर एसबीआई योनों ऐप की सहायता ले सकते हैं।

इस स्कीम में आपको प्री-मैच्योर विड्रॉल और लोन की भी सुविधा मिलती है। यानि कि पॉलिसी धारक यदि मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालते हैं तो निकाल सकते हैं।

SBI की अन्य एफडी स्कीम पर ब्याज दर

एसबीआई की 7 दिन से 45 दिनों की एफडी पप 3 फीसदी ब्याज, 180 दिन से 210 दिन तक 5.25 फीसदी ब्याज, 211 दिन से ज्यादा 1 साल से कम 5.75 फीसदी ब्याज, 1 साल से ज्यादा 2 साल से कम पर 6.80 फीसदी ब्याज, 2 साल से ज्यादा 3 साल से कम पर 7 फीसदी ब्याज, 3 साल से ज्यादा 5 साल से कम  अवधि पर 6.50 फीसदी ब्याज, 5 साल से ज्यादा और 10 साल से कम अवधि पर 6.50 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

वहीं बुजुर्गों को इसी अवधि पर 0.50 फीसदी ब्याज दिया जाता है। लेकिन 5 साल से ज्यादा और 10 सालों तक इस स्कीम पर 1 फीसदी ब्याज एक्स्ट्रा मिलता है। इसमें बुजुर्गों को 7.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.