अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

अगर इन स्कीम्स में निवेश कर रहे हैं पैसा, तो बुरे वक्त में आएगा आपके ही काम

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Best Investment Schemes : जीवन में कब कौन सी मुसीबत आ जाए इसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते हैं। बहराल इसके लिए आपके पास दूसरा ऑप्शन हो तो आपके लिए समस्याओं से निपटना आसान हो जाता है। चलिए इस स्कीम के बारे में डिटेल में जानते हैं।

बता दें समस्याओं से निपटने के लिए स्टॉक्स में निवेश कर दूसरी कमाई का बेहतर तरीका है। स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना सबसे आसान रास्ता है। आप अपने बजट के हिसाब से इसकी शुरुआत कर सकते हैं और जब चाहें पैसा निकाल सकते हैं।

यहां पर रिस्क कम होता है और लाभ ज्यादा होता है। यानि कि आप पैसा लगाएंगे तो आपको जोखिम न के बराबर होगा। सबसे पहले बात करते हैं एसआईपी की, ये निवेश करने का दूसरा रास्ता है। बता दें आप म्यूचुअल फंड में सिस्टमेंटिक इनवेस्टमेंट प्लान के द्वारा थोड़ा-थोड़ा निवेश कर आराम से जिंदगी काट सकते हैं।

वहीं यदि आप इक्विटी म्यूचअल फंड्स में पैसा लगाते हैं तो भी आपको लाभ मिलता है। जब आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करते हैं तो इंक्विटी म्यूचुअल फंड्स आपको अच्छा खासा रिटर्न देता है।

रियल एस्टेट में प्रापर्टी की कीमतें काफी तेजी से जा रही हैं। यहां पर निवेश के लिए तेजी से एक अच्छा ऑप्शन मिल रहा है। रियल एस्टेट में निवेश कर आप टैक्स बेनिफिट भी उठा सकते हैं। इसके साथ में कुछ दिन का इंतजार करने पर आपको रिटर्न भी शानदा मिलता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉड एक तरह की सरकारी स्कीम है। इसलिए इसमें रिस्क फैक्टर काफी कम मिलता है। ये घर में गोल्ड रखने से ज्यादा सुरक्षित ऑप्शन देता है।

एफडी में निवेश करना सेफ हैं ये ऑप्शन किसी भी बैंक से उठा सकते हैं। इसमें आप एक फिक्स राशि को तय समय के लिए फिक्स करके लाभ कमा सकते हैं।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड में आपको स्थिर ब्याज मिलता है। यहां पर निवेश करने पर आपको रेगुलर रिटर्न मिलता रहता है। इसमें आपको 15 साल के लिए पैसा लगाना होता है। इसे आगे 5 सालों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

एनपीएस आपके रिटायरमेंट के लिए एक बेहतरीन प्लान होता है। इसमें न सिर्फ टैक्स बेनिफिट मिलता है बल्कि महंगाई को मात देने के लिए रिटर्न मिलता रहेगा।

अब बात करते है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की, ये बुजुर्गों के लिए एक शानदार स्कीम मानी जाती है। इससे उनको रिटायरमेंट के बाद भी फिक्स इनकम प्राप्त होती है। इस स्कीम को भी सरकार का समर्थन मिलता है।

ये एक कम जोखिम वाली स्कीम मानी जाती है। इसका नाम गवर्नमेंट बांड्स है। इसकी मैच्योरिटी 91 दिनों से लेकर 40 साल तक होती है। इसमें काफी लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.