अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

कम उम्र में रिटायरमेंट लेने से पहले बना ले ये Financial Strategy, पैसो की नहीं होगी फिर दिक्कत

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Early Retirement : मौजूदा समय हर कोई पैसा कमाने में लगा हुआ है। नौकरीपेशा से लेकर बिजनेसमैन हर कोई इजना व्यस्त है कि वह अपने परिवार के लोगों को समय नहीं दे पाते हैं। इसी वजह से काफी लोग 40 से 50 साल के बाद रिटायमेंट की सोचने लगते हैं।

जिससे कि परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। अगर आप भी यही प्लान कर रहे हैं तो आपको अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग को भी उसी हिसाब से करना चाहिए।

जिससे कि आपके पास रिटायरमेंट के बाद पैसा भी रहे और बाकी की लाइफ अच्छे से बिता सकें। चलिए इस लेख में हम आपको फाइनेंशियल स्ट्रैटजी के बारे में बताने जा रहे हैं।

बुढ़ापे में कितने फंड की होगी आवश्यकता

अधिकतर एक्सपर्ट मानते हैं कि रिटायरमेंट फंड को लेकर आपको 30 गुना का नियम अपनाना चाहिए यानि कि आपका रिटायरमेंट कोष आपके सालाना खर्च से कम से कम 30 गुना हो।

उदाहरण के तौर पर यदि आपकी आयु 50 साल की है और आपका सालाना खर्च 9 लाख रुपये है तो 30 गुने के मुताबिक, 2 करोड़ 70 लाख तक का फंड जमा करना चाहिए।

अपनी इनकम में करें इजाफा

वहीं आपको बड़ा फंड जमा करने के लिए इंस्टेंट निवेश करना होगा। ऐसे में आपको अपनी कमाई का 50 से 70 फीसदी का फंड काफी जगहों पर निवेश करना चाहिए। बहराल ये कहना जितना सरल है लेकिन ऐसा करना काफी कठिन है

क्यों कि महंगाई के समय में लोगों के लिए इनकम का 50 फीसदी बचा पाना भी कठिन है। इसका तरीका ये है कि आप अपनी इनकम को बढ़ाएं। आप पार्ट टाइम जॉब करके या फिर कोई एक्स्ट्रा बिजनेस करके आपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं।

होने वाले खर्चों को भी करें कम

इसके साथ में इनकम को भी बढ़ाना भी काफी नहीं है, बड़ा फंड निवेश करने के लिए आपको अपने खर्चों को भी लिमिटेड करना होगा। इसके लिए आपको जरुरतों को देखना होगा। फिजूल खर्चे से बचना होगा। ऐसे में कोशिश करें कि आप कम से कम पैसा खर्च करें।

ऐसे करें निवेश

वहीं आप निवेश कहां करें, ये लोगों का सवाल है। वहीं बड़ा फंड जमा करने के लिए आपको ऐसी स्कीम्स का चुनाव करना होगा। जहां पर आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिलेगा।

वैसे आज के समय में म्यूचुअल फंड को रिटर्न के हिसाब से काफी अच्छी स्कीम माना जाता है। इसके अलावा भी काफी ऐसे ऑप्शन है जो कि आपको अच्छा खासा रिटर्न देते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.