अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

केंद्र सरकार की इस योजना में मिनिमम डॉक्युमेंट्स पर मिलेगा 10 लाख का लोन, जाने कैसे करें अप्लाई

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

PM Mudra Yojana : केंद्र सरकार की तरफ से लोगों को रोजगार देने के लिए काम किया जा रहा है। इससे लोग अपना खुद का बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

इसके लिए सरकार ने पीएम मुद्रा स्कीम को शुरु किया है। इसके तहत सरकरा अपने बिजनेस को शुरु करने के लिए लोगों को लोन दिया जाता है। इस स्कीम में 10 लाख रुपये का लोन दिया जाता है।

जानें कौन कर सकता है आवेदन

पीएम मुद्रा स्कीम में गैर कृषि बिजनेस जैसे मैन्यूफैक्चरिंग, ट्रेजिंग और सर्विसेंज के लिए लोन प्रदान किया जाता है। इसमें नया बिजनेस शुरु करने वाले और मौजूदा समय में बिजनेस कर रहे दोनों ही लोग 10 लाख रुपये तक का लोन का अप्लीकेशन कर सकते हैं।

इस स्कीम में तीन कैटेगरी के लोन केंद्र सरकार की तरफ से दिया जाता है। इसमें पहली कैटेगरी शिशु है, जिसमें 50 हजार रुपये का लोन दिया जाता है।

दूसरी किशोर कैटेगरी है इसमें लोगों को 50,001 रुपये से लेकर 5 लाख तक का लोन दिया जाता है। वहीं तीसरी तरूण कैटेगरी है, इसमें 5 लाख से लेकर 10 लाख तक का लोन दिया जाता है।

फटाफट कहां कर सकते हैं आवेदन

पीएम मुद्रा स्कीम के तहत लोन लेने के लिए आप फाइनेंशियली संस्थान जैसे कि बैंक, NBFC और माइक्रो फाइनेंस संस्थानों के पास अप्लीकेशन कर सकते हैं।

किन-किन कागजों की होगी जरुरत

अगर आप पीएम मुद्रा स्कीम के तहत लोन उठाना चाहते हैं तो इसके लिए एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ जैसे आधार और बिजनेस से जुड़ें जरुरी अहम कागजों की जरुरत होती है।

आपके बिजनेस का आकलन, रिस्क फैक्टर्स और आपकी फाइनेंशियल कैपेसिटी को देखते हुए बैंक आपको लोन दे देगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.