अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

iPhone में आया अब गज़ब का अपडेट, अनलॉक ही नहीं होगा अब चोरी का फ़ोन

टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

ऐपल की ओर से दिए जा रहे लेटेस्ट अपडेट के बाद चोरी किए गए iPhone किसी काम के नहीं रह जाएंगे और वे फोन अनलॉक तक नहीं कर सकेंगे। खास बात यह है कि चोरी होने के बाद फोन का पासकोड पता होने पर ही इसे अनलॉक नहीं किया जा सकेगा। 

लेटेस्ट अपडेट के जरिए कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ने यूजर्स को उनके डाटा की बेहतर सुरक्षा देने की कोशिश की है। टिप्सटर मार्क गरमन ने बताया है कि ऐपल की ओर से किया जा रहा बदलाव ऐसे चोरों की मुश्किल बढ़ाने वाला है, जिन्हें किसी तरह डिवाइस का पासकोड पता चल गया है। यह बदलाव लेटेस्ट iOS वर्जन प्रिव्यू में नजर आया है और यह पासकोड इस्तेमाल करने का विकल्प हटा देता है। 

ऐसे काम करेगा लेटेस्ट iOS फीचर

ऐपल की ओर से रिलीज किए गए लेटेस्ट iOS 17.3 वर्जन में नया सुरक्षा फीचर Stolen Device Protection नाम से दिखा है। लेटेस्ट अपडेट के बाद आईफोन की कुछ सेटिंग्स ऐक्सेस करने के लिए टच ID या Face ID इस्तेमाल करना अनिवार्य कर दिया जाएगा।

उदाहरण के लिए, डिवाइस में स्टोर पासवर्ड्स, ऐपल ID सेटिंग्स, पेमेंट डीटेल्स और फाइंड माय फोन डिसेबल करने जैसे ऑप्शंस बिना टच ID या Face ID के काम नहीं करेंगे। 

अच्छी बात यह है कि इन सेटिंग्स को ऐक्सेस करने के लिए पासकोड इस्तेमाल करने का विकल्प नहीं दिया गया है। इस तरह चोर किसी तरह के पर्सनल डाटा का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे और फाइंड माय फोन जैसा जरूरी फीचर डिसेबल नहीं कर पाएंगे। फाइंड माय फोन के साथ आईफोन की लोकेशन ट्रैक की जा सकती है। 

इसलिए जरूरी है यह अपडेट मिलना

ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें आईफोन चोरी होने के बाद पासकोड की मदद से फाइंड माय सेवा डिसेबल कर दी गई या फिर यूजर के पर्सनल डाटा का गलत इस्तेमाल किया गया। iOS 17.3 अपडेट अगले साल की शुरुआत तक रोलआउट हो जाएगा और यूजर्स की जानकारी ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी।

यूजर को अतिरिक्त सुरक्षा का फायदा पाने के लिए किसी तरह का बदलाव नहीं करना होगा और यह शील्ड अपडेट मिलते ही अपने आप इनेबल हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.