अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप्स के फोन पर आने वाले विज्ञापनों को करें बंद, जाने तरीका

टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Android फोन्स में ads आने से लोगों को काफी दिक्कत होती है. कई बार इससे यूजर किसी गैरजरूरी साइट पर रिडायरेक्ट हो जाता है. तो कभी-कभी गलत प्रोडक्ट को खरीदने की गलती कर बैठता है.

सिर्फ इतना ही नहीं ads लोगों के रेगुलर काम में भी बाधा डालने लगते हैं. ऐसे में इन्हें ब्लॉक करना बहुत जरूरी हो जाता है. हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन ads को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप्स की भी मदद नहीं लेनी पड़ेगी.

पॉप-अप्स को करें ब्लॉक

पॉप-अप्स ads सबसे ज्यादा परेशान करने वाले होते हैं. हालांकि, इन्हें एंड्रॉयड फोन में ब्लॉक किया जा सकता है. इसके लिए आपको गूगल क्रोम ओपन करना होगा. फिर टॉप राइट कॉर्नर से सेटिंग्स में जाना होगा. फिर Privacy And Security> Site settings > Pop-ups and redirects में जाना होगा और टॉगल को बंद करना होगा.

साइट सेटिंग्स को करें बंद

आप कई बार गलती से ही सही कई साइट्स को नोटिफिकेशन भेजने के लिए परमिशन दे बैठते हैं. इसे ऑफ करने के लिए आपको फोन में गूगल क्रोम ऐप आइकन को टॉप कर रखना होगा. फिर टॉप राइट कॉर्नर से i बटन पर टैप करना होगा.

इसके बाद ‘Notifications’ पर जाना होगा और नीचे की तरफ स्क्रोल कर All Sites notifications ऑप्शन पर आना होगा. यहां आपको सारी साइट्स दिख जाएंगी जो आपको नोटिफिकेशन्स भेजती हैं. यहां से आप सारी साइट्स के लिए टॉगल को बंद कर सकेंगे.

ऐप्स के नोटिफिकेशन्स को करें बंद

काफी सारे ऐप्स भी आपसे नोटिफिकेशन्स भेजने के लिए परमिशन ले लेते हैं. आप इन परमिशन को ऑफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऐसे ऐप्स को देखना है जिसके नोटिफिकेशन आप नहीं चाहते. इसके बाद आपको इस पर लॉन्ग प्रेस कर रखना है और फिर i बटन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको Notifications का ऑप्शन दिखाई देगा. इसे आपको बंद कर देना है.

लॉक स्क्रीन सर्विसेज को करें ऑफ

कई एंड्रॉयड फोन्स लॉक स्क्रीन वॉलपेपर सर्विसेज के साथ प्री-लोडेड आते हैं. इनमें भी ads दिखते हैं. अगर आप चाहें तो इन्हें भी बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको Settings > Lock screen > Wallpaper services में जाना होगा और ‘none’ को सेलेक्ट करना होगा.

इन तरीकों से आप आसानी से ads से छुटकारा पा सकते हैं. अगर इसके बाद भी आपको ads दिखें तो सीधे उस ऐप को ही डिलीट कर दें जिससे ads दिखाई दे रहे हों.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.