अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

टाटा पंच और एक्सटर को टक्कर देने आ रही ये नई माइक्रो SUV, लोग कर रहे इसका बेसब्री से इंतज़ार

ऑटो डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

किआ इंडिया ने भारतीय बाजार के लिए अपनी नई SUV का ट्रेडमार्क कराया है। ट्रेडमार्क के मुताबिक, ये एक कॉम्पैक्ट SUV होगी। वहीं, इसका नाम क्लैविस (Clavis) होगा। कंपनी ने ऑफिशियली इस बात का खुलासा नहीं किया है।

क्लैविस मॉनिकर नाम को कंपनी के अपकमिंग प्रोडक्ट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसे अगले कुछ वर्षों में लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है कि ये माइक्रो SUV सेगमेंट का मॉडल होगा।

इसका मुकाबला टाटा पंच, हुंडई एक्सटर, मारुति फ्रोंक्स जैसे मॉडल से होगा।

एक्सटर के प्लेटफॉर्म पर हो सकती है तैयार

किआ इस माइक्रो SUV का प्लेटफॉर्म हुंडई एक्सटर से ले सकती है। साथ ही, फीचर्स और पावरट्रेन भी एक्सटर के समान हो सकते हैं। हालांकि, ये भी माना जा रहा है कि किआ एक मिड साइज सेडान पेश कर सकती है, जो हुंडई वरना वाले प्लेटफार्म पर तैयार की जाएगी।

कंपनी की तरफ से इसे लेकर किसी तरह की पुष्टि नहीं की गई है। किआ क्लैविस को 2024 के आखिर तक ग्लोबल मार्केट में पेश कर सकती है। वहीं, इसकी सेल 2025 से शुरू हो सकती है।

कई पावरट्रेन ऑप्शन में आ सकती है क्लैविस

किआ क्लैविस में कई पावरट्रेन ऑप्शन मिल सकते हैं। क्लैविस में एक्सटर की तरह ही 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। जो 82 bhp और 114 nm आउटपुट देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड AMT से जोड़ा जा सकता है।

इसके अलावा कंपनी ICE और हाइब्रिड के साथ EV में ला सकती है। कंपनी ईवी से पहले इंजन वाले मॉडल की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है। किआ क्लैविस EV को ICE मॉडल के समान प्लेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है।

सालाना 1 लाख AY SUV प्रोडक्शन का प्लान

ऑटो इंडस्ट्री से जुड़े सूत्र की मानें तो किआ इंडिया सालाना AY SUV की करीब 1 लाख यूनिट का प्रोडक्शन करने की प्लानिंग कर रही है। जिसमें 80% यूनिट इंटरनल कॉम्बस्शन इंजन वाली यूनिट शामिल हैं।

इसमें कुछ प्रतिशत एक्सपोर्ट भी शामिल रहेगा। माइक्रो SUV सेगमेंट में अभी टाटा पंच का एक तरफा दबदबा है। नवंबर में पंच की 14,383 यूनिट्स बिकी थीं। वहीं एक्सटर की 8,325 यूनिट बिकीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.