अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

ये है दुनिया में बने सबसे महंगे फोन, कीमत है कई सौ करोड़ रुपये

टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

बाजार में करोड़ रुपये से ऊपर की कीमत के भी बहुत सारे फोन आ चुके हैं. हां, ये सभी लिमिटेड एडिशन फोन्‍स हैं. इसका मतलब है कि इनकी कुछ ही यूनिट्स बाजार में उतारी गईं. अब आप सोचते होंगे कि करोड़ों रुपये के इन फोन्‍स में भला क्‍या है. आपके बता दें कि इन पर दुनिया के महंगे रत्‍न जड़े हैं.

फॉल्‍कन सुपरनोवा आईफोन 6 पिंक डायमंड (Falcon Supernova iPhone 6 Pink Diamond) दुनिया का सबसे महंगा फोन है. साल 2004 में इस फोन को पेश किया गया था. दरअसल, यह आईफोन 6 ही था. इसे कस्‍टमाइज कर नया रूप दिया गया. इसका एक्‍सटीरियर 24 कैरेट गोल्ड प्लेटेड है. यह रोज गोल्‍ड और प्‍लेटिनम वर्जन में भी आया था.इसके रियर पेनल पर लगा बड़ा सा रोज डायमंड इसे खास और कीमती बनाता है इसका दाम $48.5 मिलियन है यानी आज के वक्त में 403421545 रुपये है. 

डिजायनर स्‍टूअर्ट ने एक आईफोन-4 में इतनी बेशकीमती चीजें लगा दी कि आईफोन फोरएस इलाइट गोल्‍ड (iPhone 4S Elite Gold) दुनिया का दूसरा सबसे महंगा फोन बन गया. हाथ से बनाए इस फोन में 500 डायमेंड्स लगे हैं. फोन का रियर पैनल और ऐपल लोगो24 कैरेट ठोस सोने से बना है. लोगो पर 53 हीरे भी लगे हैं. होम बटन 7.6 कैरेट के हीरे से बनी हुई है. इसकी कीमत 77 करोड़ रुपये है.

आईफोन 4 डायमंड रोज एडिशन (iPhone 4 Diamond Rose Edition) को भी स्टूअर्ट यूज ने बनाया था. इसे 18 कैरेट के व्‍हाइट और रोज गोल्‍ड से बनाया गया है. इस पर 138 हीरे भी जड़े हैं. इस पर बनी होम बटन 6.6 कैरेट के डायमंड से बनी हे जो इसे बहुत ज्‍यादा महंगा बनाती है. इसकी कीमत 66 करोड़ रुपये है.

गोल्ड स्ट्राइकर आईफोन 3जीएस सुप्रीम भी दुनिया का एक बेहद महंगा फोन है. यह दिखने में आईफोन 3जी किंग्स बटन से काफी मिलता-जुलता है. इसे स्टुअर्ट यूज ने डिजाइन किया था. 22 कैरेट गोल्‍ड से बने इस फ़ोन के किनारों पर 136 हीरे जड़े हुए हैं. साथ ही Apple लोगो बनाने के लिए 53 हीरे अलग से लगाए गए हैं. इसकी कीमत $3.2 मिलियन यानी 26 करोड़ रुपये है. 

आईफोन 3जी किंग्स बटन (iPhone 3G Kings Button) को ऑस्ट्रिया के डिजाइनर पीटर एलिसन ने डिजाइन किया था. ये 18 कैरेट के येलो, वाइट और रोज गोल्ड से बना है. इस पर 138 हीरे भी जड़े हैं. इस बेशकीमत फोन की कीमत $2.5 मिलियन यानि 20 करोड़ रुपये है.

डायमंड क्रिप्टो स्मार्टफोन (Diamond Crypto Smartphone) के सिर भी एक समय दुनिया के सबसे महंगे फोन का ताज सजा था. एलॉयसन द्वारा डिजाइन किए गए इस फोन को जेएससी एनकॉर्ट ने बनाया था. फोन का अधिकतर हिस्सा प्लैटिनम से बना है जबकि लोगो और होम बटन रोज गोल्ड से बने हैं. साथ ही इस पर हीरे भी जड़े हैं. फोन की कीमत 10 करोड़ रुपये है.

गोल्डविश ले मिलियन (Goldvish Le Million) ले मिलियन को लग्जरी ब्रांड गोल्डविश (Goldvish Le Million) ने बनाया था. गहने और घड़ियों के डिजाइनर इमैनुएल गुएट ने इस फोन को डिजाइन किया था. इसकी बॉडी 18 कैरेट वाइट गोल्ड, 120 कैरेट के वीवीएस-1 ग्रेड के हीरों से बनाई गई. ऐसे सिर्फ 3 फोन ही बनाए गए थे. इसकी कीमत लॉन्चिंग के वक्‍त $1.3 मिलियन यानी 10 करोड़ रुपये थी.

ग्रेसो लास वेगास जैकपॉट का नाम भी दुनिया के सबसे महंगे फोनों की लिस्‍ट में है. इस फोन को (Gresso Luxor Las Vegas Jackpot) मशहूर ज्वैलरी ब्रांड बोशरोन ने डिजाइन किया है. इसके भी सिर्फ 8 यूनिट बनाए गए. इसे 180 ग्राम गोल्ड और काले हीरों से बनाया गया था जो 45.5 कैरेट के थे. इसकी कीमत आज के हिसाब से देखी जाए तो 83170650 रुपये है.

लग्‍जरी स्वीडिश ब्रांड गोल्डविश (Goldvish Revolution) ने गोल्डविश रेवोल्यूशन नाम का एक महंगा फोन बनाया. इस फोन की केवल 32 यूनिट ही बनाई गई. इसे सफेद और पिंक गोल्ड से बनाया गया था. साथ ही इस पर चमड़ा था और हीरे जड़े थे. इसकी कीमत 4 करोड़ रुपये से कुछ ज्‍यादा है.

मंहगे फोन बनाने वाली कंपनी वर्टू का वर्टू सिग्‍नेचर कोबरा (Vertu Signature Cobra) की कीमत $310,000 यानी ₹25,772,718 हैं. वर्टू का फीचर फोन लिमिटेड एडिशन है और दुनियाभर में केवल इसकी 8 यूनिट ही बेची गई हैं.

फ्रांस के मशहूर ज्वैलरी ब्रांड बोशरोन ने इस फोन का डिजाइन बनाया है. सिग्नेचर कोबरा फोन की सबसे अहम खूबी उसकी डिजाइन है. फोन के फ्रंट पैनल पर कोबरा का डिजाइन बनाया गया है. गोल्‍ड प्‍लेटिड इस फोन में 439 रुबी लगाए गए हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.