अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे एलआईसी के शेयर, इन लोगों ने कमा डाले एक झटके में 35000 करोड़ रुपये

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

आज हम यहां एलआईसी की किसी पॉलिसी की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि उसके शेयर की बात कर रहे हैं. जो आज बाजार खुलते ही 52 हफ्तों के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया. जिसकी वजह से एलआईसी के शेयरों में निवेश करने वाले निवेशकों की चांदी हो गई.

कंपनी निवेशकों को दो मिनट में 35 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ. वास्तव में एलआईसी के लिए केंद्र सरकार 25 फीसदी शेयर होल्डिंग को पब्लिक करने के नियम में 10 साल की छूट दे दी है. यह छूट सिर्फ एलआईसी को एक बार के लिए ही मिली है.

एलआईसी को यह छूट इसलिए मिली है, ताकि कंपनी के शेयर लिस्टिंग प्राइस के लेवल पर आ जाएं. कंपनी शेयर होल्डिंग नियमों के तहत 25 फीसदी शेयर पब्लिक करने पड़ते हैं. अभी तक कंपनी के सिर्फ 3.5 फीसदी शेयर ही पब्लिक हुए हैं.

अभी भी 21.5 फीसदी शेयरों को पब्लिक करना बाकी है. सरकार ने नियमों में छूट देते हुए कहा है कि अपने लिस्टिंग ईयर से 10 साल तक शेयर होल्डिंग को पब्लिक करने के नियमों में छूट दी गई है.

जिसकी वजह से आत कंपनी के शेयर में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में कंपनी के शेयर किस लेवल पर पहुंच गए हैं?

रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे एलआईसी के शेयर

शुक्रवार को देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली और बाजार खुलने के दो मिनट के अंदर 52 हफ्तों के हाई पर पहुंच गया. कंपनी का शेयर आज 805.05 रुपए पर ओपन हुआ और देखते ही देखते 820.05 रुपए पर पहुंच गया, जोकि 52 हफ्तों का हाई है.

वैसे एक दिन पहले कंपनी का शेयर 764.55 रुपए पर बंद हुआ था. इसका मतलब है कि ​कंपनी के शेयर में दो मिनट के अंदर कल मुकाबले 7.25 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. दोपहर 3 बजकर 12 मिनट पर कंपनी का शेयर 3.85 फीसदी की तेजी के साथ 793.95 रुपए पर पहुंच गए हैं.

दो मिनट में कमाए 35 हजार करोड़ रुपए

एलआईसी के शेयरों में इजाफे की वजह से निवेशकों को भी काफी फायदा हुआ. वास्तव में कंपनी के मार्केट कैप से निवेशकों का फायदा जुड़ा हुआ होता है. कंपनी के मार्केट कैप में दो मिनट में 35 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है.

गुरुवार को जब बाजार बंद हुआ तो कंपनी का मार्केट कैप 4,83,577.70 करोड़ रुपए था. जबकि आज जब कंपनी का शेयर दो मिनट में 52 हफ्तों के हाई पर पहुंच गया तो कंपनी का मार्केट कैप 5,18,681.43 करोड़ रुपए पर आ गया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.