अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

AI के जरिए लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे लोग, उभर कर निकली सबसे ज्यादा डिमांडिंग जॉब में से एक

टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़े नए-नए इनोवेशन रोज सामने आ रहे हैं। कई लोगों को AI से नौकरी जाने का डर है, तो कई लोग AI का यूज करके लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। अब एक नया प्रोफेशन सभी का ध्यान आकर्षित कर रहा है वो है ‘AI prompt engineer’।

जेडडीनेट की रिपोर्ट के अनुसार, जेनेरिक एआई टूल से बेस्ट आंसर निकालने पर फोकस यह रोल अब सबसे ज्यादा डिमांडिंग जॉब में से एक माना जा रहा है।

2.5 करोड़ साल की कमाई

रिपोर्ट के अनुसार, एआई प्रॉम्प्ट इंजीनियर सालाना $1,75,000 से लेकर $3,00,000 तक की कमाई कर सकते हैं। भारतीय रुपयों में यह लगभग 1.4 करोड़ से 2.5 करोड़ रुपये सालाना होता है।

हालांकि, यह नौकरी पहली बार सुनने में आपको आसान लग सकती है, लेकिन इसमें प्रोग्रामिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, एआई एक्सपर्टीज और यहां तक कि आर्टिस्टिक एबिलिटी जैसी अलग-अलग चीजों में एक्सपर्ट होने की जरूरत होगी। बस यह कॉम्प्लेक्सिटी इन चीजों में एक्सपर्ट लोगों की डिमांड को बढ़ा रही है।

ढूंढने से भी नहीं मिल रहे एक्सपर्ट

एआई प्रॉम्प्ट इंजीनियरों की बढ़ती मांग ने इन रोल्स को भरने की कोशिश कर रही कंपनियों के लिए एक चुनौती खड़ी कर दी है। आरबीसी वेल्थ मैनेजमेंट के टेक्नोलॉजी हेड ग्रेग बेल्ट्जर का कहना है कि इस पद के लिए भर्ती करना एक कठिन काम है।

वह कहते हैं, “आज एक अच्छा प्रॉम्प्ट इंजीनियर एक डेटा साइंटिस्ट से भी ज्यादा महंगा है।” इसके अलावा, पर्याप्त अनुभव वाले उम्मीदवारों को ढूंढना एक मुश्किल काम है। बेल्ट्जर कहते हैं, “किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना बेहद मुश्किल है जिसके पास एक्सपीरियंस हो।

आपको कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिलेगा जिसके पास पांच साल से ज्यादा का एक्सपीरियंस हो। अधिक से अधिक, आपको दो या तीन साल का एक्सपीरियंस वाला व्यक्ति मिल सकता है, लेकिन इसे ढूंढना भी मुश्किल है।”

यह स्थिति तेजी से बदलते एआई सिनेरियो में प्रासंगिक बने रहने के लिए लोगों को अपनी स्किल को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देती है। जैसे-जैसे कंपनियां जेनरेटिव एआई एप्लिकेशन और टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाना शुरू करेंगी, वैसे वैसे एआई प्रॉम्प्ट इंजीनियरों की मांग बढ़ने की उम्मीद है।

दिलचस्प बात यह है कि यह ट्रेंड उन चिंताओं के बीच सामने आया है, जिसमें कहा जा रहा है कि एआई लोगों की नौकरियों को प्रभावित कर सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.