अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

हर रोज बचाएं 14 रुपये बचाकर पति और पत्नी पा सकते है गे 5-5 हजार रुपये की पेंशन, जाने कैसे

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Atal Pension Yojana : आर्थिक रूप से कमजोर लोग अपने रिटायरमेंट को बेहतर बनाने के लिए पहले से ही सेविंग करने लगते हैं। रिटायरमेंट के बाद अपना और अपने परिवार का फ्यूचर सेफ रखने के लिए एक फाइनेंशियल समझ का होना जरुरी है।

अगर आप अपने  रिटायरमेंट के बाद के जीवन को सेफ करने के लिए किसी तरह का फंड नहीं करते हैं तो ऐसे में रिटायरमेंट के बाद परिवार का गुजारा करना जरा कठिन हो जाता है और काफी सारी समस्याओं का सामना करना होता है। इन्ही समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए हम आपके लिए एक खास तरह की स्कीम पेश करने जा रहे हैं।

इस लेख में हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसका नाम अटल पेंशन स्कीम है। देश में ये स्कीम काफी पॉपुलर है। इसमें निवेश करने पर आपको काफी शानदार फायदे होते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अटल पेंशन स्कीम में कोई भी 18 साल से 40 साल का शख्स आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको स्कीम में कितने रुपये लगाने हैं ये रकम आप किस आयु में स्कीम में अप्लीकेशन कर सकते हैं। ये उसी आधार पर तय होगी।

इस स्कीम में यदि आप 18 साल की आयु में अप्लीकेशन करते हैं ऐसे में आपको मंथली 210 रुपये का निवेश करना होता है। वहीं यदि आप और आपकी पत्नी दोनों को मिलकर हर रोज 14 रुपये की सेविंग कर मंथली 420 रुपये का निवेश मंथली 60 साल की आयु होने तक करते हैं।

ऐसे में 60 साल की आयु के बाद पति और पत्नी दोनों को हर महीने 10 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। इसके लिए आप https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.htm पर विजिट कर ऑनलाइन स्कीम में आप्लीकेशन कर सकते हैं।

अटल पेंशन स्कीम में अप्लीकेशन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र स्थायी पता, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाते की डिटेल आदि कागजों की जरुरत होती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.