अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

किसानो के खाते में इस दिन तक आएगा 16वीं किस्त का पैसा, आया नया अपडेट

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली​​​​​​

PM Kisan Yojana : किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी स्कीम्स को पेश किया दा रहा है। इनमें सबसे मुख्य स्कीम्स पीएम किसान स्कीम है। इस स्कीम के तहत सरकार हर साल 6 हजार रुपये का अनुदान देती है। किसानों को 4 महीने में दो हजार रुपये दिए जाते हैं।

सरकार के द्वारा अभी तक इस स्कीम के तहत 15 किस्ते दी जा चुकी हैं। अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार हैं। यहां पर हम बताएंगे कि किसानों को अगली किस्त कब दी जाएगी।

पीएम किसान की अगली किस्त कब दी जाएगीबता दें पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को हर चार महीने में पैसे दिए जाते हैं। सरकार ने पीएम किसान की 15वीं किस्त को नवंबर में जारी किया था। पीएम ने झारखंड के किसानों को संबोधित करते हुए 15वीं किस्त का पैसा भेजा था।

जैसा कि हमने बताया कि सरकार हर 4 महीने में पैसे ट्रांसफर करती है। इस हिसाब से मार्च महीने में किस्त का पैसा जारी किय जा सकता है। केंद्र सरकार की तरफ से 16वीं किस्त जारी होने की तारीख की ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है।

पीएम किसान स्कीम में केवाईसी कैसे कराएं

इसके लिए सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर दिख रहे फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करना है यहां पर केवाईसी का ऑप्शन दिखेगा।

अब आपको ओटीपी बॉक्स खोलना होगा जिसमें क्लिक करने पर आधार में रजिस्टर्ड नंबर को सबमिट करना है।

अब आपको गेट ओटीपी के ऑप्शन प क्लिक करना है इसके बाद ओटीपी मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इस प्रकार आपकी ओटीपी ईकेवाईसी पूरी हो जाएगी।

खाते में नहीं आया 15वीं किस्त का पैसा

केंद्र सरकार ने पीएम किसान स्कीम की 15वीं किस्त का लाभ रजिस्टर्ड बैंक खाते में भेज दी है। यदि आपके खाते में अभी तक 15वीं किस्त के 2 हजार रुपये नहीं मिलें हैं तो आप पीएम किसान स्कीम के नंबर पर 156261 और टोल फ्री नंबर 1800115526 पर कंप्लेन कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.