अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

16वीं किश्त पर आई खुशखबरी, 12 करोड़ किसानों के खिले चेहरे

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

देश में करोड़ों किसानों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए इस समय केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है। सरकार चाहती है कि किसानों की आय बढ़ जाये और उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme 16th Installment) के तहत सालाना किसानों की 6 हजार रुपये तक की मदद कर रही है। पीएम किसान योजना का लाभ इस समय देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं।

इस योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर की जाती है। 6 हजार रुपये को हर साल तीन किस्तों में 2 -2 हजार रुपये करके पैसे भेजें जाते हैं। हर किस्त को 4 महीनों के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजें जाते हैं।

अभी तक पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 15वीं किस्त भेजी जा चुकी है और अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है। तो आईये आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब तक जारी की जा सकती है।

कब जारी की जाएगी अगली किस्त

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो पीएम किसान का 16वीं किस्त अगले साल फरवरी या मार्च के महीने में जारी किया जा सकता है। हालांकि, अभी तक अगली किस्त को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है।

करा लें ये जरुरी काम

16वीं किस्त की राशि का लाभ उठाने के लिए किसानों को अपना ई-केवाईसी (ekyc) करवाना होगा। इसमें आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों को स्थानीय अधिकारिकों को सत्यापित कराना होगा।

ऐसे में जिन किसानों ने योजना में भूलेखों का सत्यापन नहीं करवाया है, वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

सालाना मिल रहा इतना फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लगभग 12 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं, लेकिन इसका फायदा उसी व्यक्ति को मिलता है, जो सरकार के सभी नियमों को पालन करते हैं। सरकार इस योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है।

क्या है PM Kisan Samman Nidhi Yojna?

इस योजना को केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस स्कीम को 24 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.