अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

होम लोन लेने से पहले डालें इन बैंकों की ब्याज दरों पर नजर, लोन लेने में रहेगी आसानी

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Home Loan interest rates : अगर आप अपना खुद का घर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो और किसी बैंक में होम लोन के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको बता दें  कि आपको पहले बड़ें बैंकों की ब्याज दरों में नजर डालनी होगी।

घर बनाने के लिए वित्तीय स्थिति के बारे में जरुर मूल्यांकन कर लेना चाहिए। इसके साथ में जो भी होम लोन के लिए आवेदन करता है तो उसकी मौजूदा इनकम, उसके भविष्य की इनकम आदि के हिसाब से लोन दिया जाता है।

जानकारी के लिए बता दें यदि आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेने का फैसला लेते हैं तो काफी सारी बैंकों की ब्याज दरों की तुलना जरुर कर लें। काफी सारी ऐसी बैंकें हैं जो कि काफी कम ब्याज दरों में होन लोन दे रही हैं। इस लेख में कुछ ऐसी ही बैंकों की ब्याज दरों पर चर्चा करने वाले हैं।

यहां पर जानें एसबीआई होम लोनमीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आवेदक के सिबिल स्कोर के आधार पर 8.6 फीसदी और 9.65 फीसदी के बीच में ब्याज दर वसूली जा रही हैं। 750 से ज्यादा सिबिल स्कोर वालों से 8.6 फीसदी की दर से ब्याज वसूला जा रहा है।

यदि स्कोर 700 से 749 के बीच में है तो 8.7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जा रहा है। इसके बाद 650 से 699 स्कोर वाले लोन लेने वालों को 9.45 फीसदी की दर से लोन ऑफर किया जा रहा है। 550 से 649 के बीच वाली सिबिल स्कोर वाले से 9.65 फीसदी की दर से ब्याज वसूला जा रहा है।

बीओबी की तरफ से दिया जा रहा होम लोन

पब्लिक क्षेत्र की बैंक बीओबी की तरफ से 8.40 फीसदी से 10.60 फीसदी की दर से होम लोन पेश किया जा रहा है। सटीक ब्याज दरें आवदकों के लोन लिमिट और क्रेडिटा स्कोर पर बेस्ड हैं। ये दरें सैलरी और गैर सैलरीड वाले दोनों लोगों पर लागू होती हैं।

पीएनबी होम लोन

वहीं सरकारी क्षेत्र की बैंक पीएनबी की तरफ से 8.40 फीसदी से 10.10 फीसदी सालाना ब्याज पर लोन दिया जा रहा है। सटीक ब्याज दर एलटीवी, अनुपात, लोन की राशि और क्रेडिटा स्कोर पर बेस्ड है।

HDFC बैंक होम लोन

गैर सरकारी क्षेत्र में काम करने वाली HDFC बैंक 8.50 फीसदी और 9.15 फीसदी की दर से ब्याज दे रही हैं। ये दरें सैलरी क्लास और स्व-रोजगार देने वाली दरें लागू हैं। ये दोनों ही कैटेगरी के लिए स्टैडर्ड होम लोन की दरें 8.75 फीसदी से 9.40 फीसदी के बीच में प्रदान किया जा रहा है।

ICICI बैंक होम लोन

प्राइवेट सेक्टर का ICICI बैंक क्रेडिट स्कोर के आधार पर 9 से 9.10 फीसदी के बीच में होम लोन ऑफर किया जा रहा है। सैलरीड लोग अपने लोन पर 9 फीसदी की दर से ब्याज वसूल रहे हैं और बिजनेस करने वाले लोगों को 800 के सिबिल स्कोर पर 9 फीसदी और 750 से 800 के सिबिल स्कोर पप 9.10 फीसदी की ब्याज वसूल रहे हैं।

ICICI बैंक की मानक ब्याज दरें 9.25 फीसदी और 10.05 फीसदी के बीच में है। आखिर में इस बात पर जरूर ध्यान दें कि होम लोन की स्पेशल ब्याज दरें केवल 31 दिसंबर 2023 तक वैलेड हैं। इसके बाद ये दरें बदल जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.