अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तोहफा, डीए में बढ़ोतरी को लेकर आया ताज़ा अपडेट

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

शीतकालीन दिनों में केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है, जो हर किसी को मदद पहुंचाने के लिए काफी है। माना जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी करने के साथ-साथ अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा खाते में आने जा रहा है।

सरकार की ओर से यह दोनों ऐलान किए गए तो तो फर यह वित्तीय साल किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होंगे। इन दोनों सौगातों का फायदा करीब 1 करोड़ परिवारों को होना संभव माना जा रहा है जो हर किसी का दिल जीतने जीतने के लिए काफी है।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। डीए में होगी इतनी बढ़ोतरीकेंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनधारियों का डीए बढ़ाने पर विचार कर रही है।

माना जा रहा है कि सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जो हर किसी को बड़ी मदद प्रदान करेगी। इसके बाद डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी।

वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 46 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा है। सरकार आगामी लोकसभा चुनाव चुनाव को देखते हुए अगली छमाही का डीए जल्द बढ़ा सकती है। मार्च-अप्रैल महीने में आम चुनाव होने की उम्मीद लगाई जा रही है, जिसकी आचार संहिता फरवरी में लागू कर दी जाएगी।

सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है। वैसे भी सातवें वेतन आयोग के अनुसार, सालाना डीए में दो बार इजाफा किया जाता है। इसकी दरें जनवरी और जुलाई से लागू की जाती है।

अकाउंट में आएगा अटका पड़ा डीए एरियर

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से अब जल्द ही अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डाला सकता है, जिससे कर्मचारियों को बंपर फायदा होना संभव माना जा रहा है।

उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में डीए एरियर के करीब 2 लाख 18 हजार रुपये आने संभव माने जा रहे हैं। दरअसल, मोदी सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण महामारी में 18 महीने का डीए एरियर नहीं भेजा था, जिसे अब जल्द ही अकाउंट में भेजा जाना संभव माना जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.