अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

पिछला लोन नहीं भर पाने के बाद भी चाहिए नया लोन, यहाँ जानिए बैंकों के नियम 

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Loan Application : कई बार हमें अपनी कुछ जरूरतें पूरी करने के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है. कोशिश और जरूरत यही होती है कि हम टाइम पर अपना लोन चुका दें, लेकिन हममें से बहुत लोग किसी कारण से अपना लोन नहीं चुका पाते और बैंक उन्हें डिफॉल्टर घोषित कर देते हैं.

जब इसकी जानकारी क्रेडिट ब्यूरो तक पहुंचती है तो कर्जदार ग्राहक का क्रेडिट स्कोर भी घटा दिया जाता है, ऐसे में उससे बड़ा नुकसान हो जाता है.

लोन पर डिफॉल्ट करने के भी अपने कई नुकसान हैं, लेकिन यहां हमारा सवाल है कि अगर आप अपना पिछला लोन नहीं भर पाए हैं तो आप इसके बाद फिर नए लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं या नहीं?

डिफॉल्ट के बाद लोन मिलेगा या नहीं?

पिछले लोन पर डिफॉल्ट कर दिया है तो जाहिर है कि आपको आगे चलकर लोन लेने में दिक्कत होगी, लेकिन इसके बावजूद आप लोन पा सकते हैं. कुछ बैंक ऐसे ग्राहकों को भी लोन देते हैं, जिन्होंने लोन पर पहले डिफॉल्ट किया है.

इसके लिए बैंक कुछ चीजें देखते हैं. और आपको भी कुछ चीजें पहले से फिक्स कर लेनी होती हैं, ताकि बैंक आपके लोन को मंजूरी दे दे. जैसे- अपना फाइनेंस मैनेज करना, पिछले कर्ज चुकाना, किस्तें चुकाने में देरी न करना.

नए लोन के लिए अप्लाई करने से पहले जान लें ये बातें :

Credit Score

पिछले लोन पर डिफॉल्ट करने से आपका क्रेडिट स्कोर धड़ाम हो सकता है. लोन अप्रूवल के लिए बैंक अच्छा क्रेडिट स्कोर मांगते हैं. ऐसे में लोन अप्लाई करने से पहले वक्त पर कर्ज चुकाकर अपना क्रेडिट स्कोर फिक्स कर लें.

Loan Amount

डिफॉल्ट के बाद लोन लेना है तो ये भी मायने रखता है कि अब आपको किस टाइप का लोन चाहिए. बैंक डिफॉल्ट के बाद शायद आपको बड़े अमाउंट का लोन न दें, ऐसे में अगर आपको छोटा अमाउंट चलेगा, तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं, छोटे अमाउंट के लिए बैंक मंजूरी दे सकते हैं.

Income

अगर आप पिछला लोन किन्हीं कारणों से नहीं भी चुका पाए हैं तो बैंक नए ऐप्लीकेशन पर ये देखकर आपको लोन दे सकते हैं कि आप अभी अपना लोन चुकाने की स्थिति में हैं या नहीं. यानी कि आपकी आय स्थिर है या नहीं.

जॉब परमानेंट है या नहीं. जॉब सिक्योरिटी कितनी है वगैरह-वगैरह. अगर आप इन पैमानों पर खरा उतरते हैं तो आपको बैंक लोन डिफॉल्ट के बाद भी नया लोन दे सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.