अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

इस स्मॉल सेविंग स्कीम में अब पहले से ज्यादा होगी कमाई, सरकार ने ब्याज दरों में किया इजाफा

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Small Saving Scheme Interest Rate Change : अगर आप स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश कर रहे हैं तो जान लें कि ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है। बता दें केंद्र सरकार के द्वारा कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम में 0.20 फीसदी तक ब्याज दरों को बढ़ाने का ऐलान किया गया है।

इसके बाद निवेशकों को पहले से ज्यादा रिटर्न प्राप्त होगा। इसमें एसएससी स्कीम, तीन साल की टीडी स्कीम आदि शामिल है। इसके साथ में ये भी स्पष्ट किया गया है कि बाकी की स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होगा।

फटाफट जानें नई ब्याज दरें

खबर के अनुसार, सरकार के द्वारा जनवरी मार्च तिमाही के लिए एसएसवाई स्कीम पर ब्याज दरों में 20 बीपीएस और तीन साल की जमा पर 10 बीपीस का इजाफा किया है, जबकि दूसरी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स की दरों को बरकरार रखा गया है।

वित्त मंत्रालय के सर्कुलर में कहा गया है कि एसएसवाई स्कीम में 8 फीसदी से बढ़कर अब 8.2 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा। इसी प्रकार 3 साल की जमा पर 7 फीसदी का ब्याज दर है। वह बढ़कर 7.1 फीसदी कर दिया गया है।

इन सभी स्कीम की दरों में नहीं हुआ बदलाव

सरकार ने कहा कि पॉपुलर निवेश स्कीम पीपीएफ की ब्याज दरों मेंं 7.1 फीसदी और सेविंग पर 4 फीसदी ही लागू होगा। दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दरें लागू थी। इन दोनों ही साधनों के लिए भी वहीं लागू रहेंगी।

इस प्रकार केवीपी पत्र पर भी ब्याज दर 7.5 फीसदी लागू रहेगी और ये 115 महीने में मैच्योर होगा। एनएससी स्कीम पर भी 1 जनवरी से 31 मार्च 2024 तक के लिए मौजूदा दर 7.7 फीसदी लागू होगी।

सरकार हर तिमााही में पोस्ट ऑफिस के द्वारा चालू की गई स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों को नोटिफाई किया गया है। मई महीने में आरबीआई ने बेंचमार्क उधार 2.5 फीसदी से बढ़कर 6.5 फीसदी की बैठक में नीति दर पर स्थित हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.