अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

Post Office की इस कमाई वाली स्कीम में होगी हर महीने 9,250 की कमाई, जानें डिटेल

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Post Office Scheme : मौजूदा समय में काफी सारी सरकारी स्कीम्स चलाई जा रही है। इसमें  पोस्ट ऑफिस की भी स्कीम शामिल है। इस स्कीम का नाम मंथली इनकम स्कीम है। इस स्कीम में एक बार निवेश करने पर आप मंथली अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। इसके साथ में किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है। इस स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह के खाते खोल सकते हैं। इसके साथ में 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस के मंथली इनकम स्कीम के सिंगल खाते में 5 लाख रुपये और ज्वाइंट खाते में 15 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। इसके साथ में इसमें 5 सालों के लिए पैसा जमा किया जाता है।

इसमें 5 सालों तक लगातार ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। मैच्योरिटी में आपको पैसा मिल जाता है। यहां कुछ नियम बताएं गए हैं जिनको जानना जरुरी है।

5 साले से पहले पैसा निकालने पर होगा नुकसान

अगर आप इस स्कीम में निवेश करने जाते हैं तो मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालते हैं तो 1 साल तक आपको ये सुविधा नहीं मिलती है। 1 साल के बाद पैसे को खाते से निकालने की भी सुविधा तो मिल जाती है।

लेकिन इसमें आपका नुकसान हो जाता है क्यों कि आपकी जमा राशि में से पैसे कट जाते हैं। अगर आप 1 साल से 3 साल के बीच में पैसा निकालते हैं तो जमा खाते का 2 फीसदी काटकर वापस किया जाता है।

वहीं यदि खाता ओपन होने के 3 साल के बाद और 5 सालों से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको जमा राशि में से 1 फीसदी काटकर जमा राशि को वापस कर दिया जाता है।

जानें क्या है एक्सटेंशन का नियम

आमतौर पर एफडी, पीपीएफ आदि स्कीम्स में आपका खाता एक्सटेंड कराने की भी सुविधा मिल जाती है। लेकिन पोस्ट ऑफिस की एमआईएस में आपको ये सुविधा नहीं मिलती है। यद आप स्कीम का आगे भी लाभ लेना चाहते हैं तो मैच्योरिटी के बाद नया खाता ओपन करा सकते हैं।

हर महीने कितनी होगी इनकम

अगर आप पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में सिंगल खाते में 9 लाख रुपये जमा करते हैं तो 7.4 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से हर महीने 5500 रुपये की मंथली इनकम ले सकते हैं।

वहीं यदि आप ज्वाइंट खाते में 15 लाख तक जमा करते हैं तो मंथली 9250 रुपये की इनकम कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.