अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

पैन कार्ड बनवाने के लिए फटाफट यूं घर बैठे करें अप्लाई, नहीं खाने पड़ेंगे धक्के 

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

पैन कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है जिसके बिना लोगों के कई जरूरी काम बीच में लटक जाते हैं। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं तो फिर कई जरूरी काम नहीं हो सकेंगे, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

इसलिए ही पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण कागजात माना जाता है।वर्तमान में अगर आप किसी बैंक में अकाउंट ओपन कराना चाहते हैं तो महत्वपूर्ण बातों को जानना होगा, जिसके बिना आपको दिक्कतों सामना करना होगा।

इसके अलावा पैन कार्ड वित्तीय लेनदेन के लिए भी इस्तेमाल जाता है, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है। इसलिए जरूरी है कि कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रख लें जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं तो फिर टेंशन ना लें, जिसके लिए घर बैठे आवेदन करने का काम कर सकते हैं, जिसका सरत तरीका जान लें।

जानिए आसान तरीका

पैन कार्ड को लेना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों को जानना होगा, जिसके लिए आप फटाफट आवेदन कर सकते हैं। आपके पास पैन कार्ड बना हुआ रखा है तो फिर कतई भी देर नहीं करें, जिसके लिए आप फटाफट आवेदन करने का काम कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया से पैन कार्ड बनवाने के लिए फटाफट आवेदन करने का काम कर कते हैं। यह काम करवाने के लिए आपको किसी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं होगी। पैन कार्ड के लिए आप तुरंत आवेदन कर कर सकते हैं। आपका पैन कार्ड बनकर आपके तुरंत घर आ जाएगा।

पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कुछ फीस चुकानी होगी। पैन कार्ड बनवाने के विए आपको 110 रुपये का चार्ज भरना होगा। इसके साथ ही कोई भी विदेशी आवेदन करने का काम कर सकते हैं, जहां 864 रुपये का भुगतान करना होगा।

जीएसटी चार्ज अलग से लिया जा सकता है। आप पेमेंट ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। नेट बैंकिंग और डेबिट क्रेडिट कार्ड की सहायता से पेमेंट करने का काम सिंपल तरीके से कर सकते हैं।

यूं बनवाएं पैन कार्ड

आप पैन कार्ड के लिए आवेदन के लिए आप PROTEAN की वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद पर न्यू पैन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद पैन फॉर्म 49A में अपनी जानकारी भरिए सबमिट करने की जरूरत होगी।

आवेदन के बाद आपको दस्तावेज देने की जरूरत होगी।

नए पेज पर आप कागज अपलोड करने का का कर सकते हैं।

कागज अपलोड करने के बाद अटेस्टेड डॉक्यूमेंट PROTEAN को भेजनी होगी।

सभी कागज सही पाए जाते हैं तो आपका पैन कार्ड बनाने के लिए प्रोसेस को पूरा करने का काम किया जाएगा।

इसके साथ ही पैन कार्ड 10 दिन में जारी कर दिया जाएगा। पैन कार्ड डाकघर के माध्यम से आपके घर आ जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.