अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

अगर निवेश शुरू करने के बाद लंबे समय तक नहीं रख पाए जारी, जाने फिर जमा रकम का क्‍या होगा?

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

APY : बुढ़ापे को सिक्योंर करने के लिए देश की सरकार की तरफ से एक खास तरह की स्कीम शुरु की गई है। इस स्कीम के तहत लोगों के बुढ़ापे में मंथली 5 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है। इस स्कीम के तहत 18 साल से 40 साल का कोई भी शख्स स्कीम का लाभ उठा सकता है।

इसके साथ में जो भी टैक्सपेयर हैं वह इसमें निवेश नहीं कर सकता है। हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसका नाम अटल पेंशन स्कीम है। जानकारी के लिए बता दें अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाते हैं तो कम से कम 20 सालों तक निवेश करना होता है।

ऐसे में मान लें कि आपके द्वारा इस स्कीम में निवेश करने की शुरुआत की और आप निवेश को काफी समय तक जारी नहीं रखते हैं तो सवाल ये उठता है कि आपको मैच्योरिटी पर पैसा मिलेगा या फिर नहीं। इसके साथ में प्रीमैच्योरटी का लाभ उठा पाएंगे या फिर नहीं। जानें स्कीम की डिटेल

फटाफट जानें एपीवाई प्री-मैच्योर एग्जिट की सुविधा

अगर आप अटल पेंशन स्कीम में निवेश करना शुरु करते हैं, लेकिन इसे काफी समय तक जारी नहीं रखते हैं और उसे बीच में ही बंद करना चाहते हैं यानि कि प्रीमैच्योरिटी एग्जिट करना चाहते हैं तो इस स्कीम में आपको ये ऑप्शन भी मिलता है।

लेकिन प्रीमैच्योर एग्जिट की स्थिति में आपको सिर्फ आपके खाते में आपकी तरफ से जमा की गई रकम वापस की जाती है। सरकार की तरफ से जमा किया गया पैसा आपको नहीं प्राप्त होता है।

कितनी किस्तों को न देने पर बंद होगा खाता

यदि आप किसी भी वजह से अपनी किस्त नहीं दे पाएं हैं लेकिन आप मैच्योरिटी एग्जिट नहीं करना होता है। बल्कि खाते को जारी रखने की सोचते हैं, तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

यदि आप बीच की कुछ किस्तों को नही भर पाते हैं, तो भी आपके खाते को एकदम से क्लोज नहीं किया जाता है। आप बाद में पेनाल्टी देकर किस्तों को आगे भी जारी रख सकते हैं।

लेकिन यदि आप लगातार 6 महीने तक कोई भी पैसा नहीं जमा करते हैं तो इस स्थिति में आपके खाते को बंद कर दिया जाता है।

यदि आप सालभर में पैसा नहीं जमा करते हैं तो खाते को डीएक्टीवेट कर दिया जाएगा और जो सालों तक आपके द्वारा पैसा न जमा करने पर खाते को क्लोज कर दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.