अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

LIC की ये स्कीम लोगों को कर रही मालामाल, 10 सालों में मिलेगा डबल पैसा

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

LIC Policy : आज के समय देश की सरकारी कंपनी में शुमार एलआईसी हर किसी को तगड़ा रिटर्न दे रही हैं। एलआईसी लोगों को मालामाल करने में काफी कोशिश कर रही है। ऐसे में अगर आप किसी स्कीम में निवेश करने का सोच रहे हैं तो एलआईसी की स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

इसका नाम एलआईसी की एसआईआईपी में निवेश कर सकते हैं। इसकी खास बात ये इसमें मैच्योरिटी पर दोगुना तक रिटर्न मिल सकता है।दरअसल एसआईआईपी यानि कि सिस्टमैटिक निवेश प्लान, एक युनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है, इसमें मिलने वाला रिटर्न मार्केट में जोखिम के अधीन होता है।

इसमें निवेश के साथ-साथ बीमा सेफ्टी भी मिलती है। चलिए इस स्कीम से जुड़ीं विशेषताएं बताते हैं। इंश्योरेस और निवेश दोनों ही SIIP एक यूनिट लिंक्ड बीमा स्कीम है जो कि म्यूचुएल फंड और लाइफ इंश्योरेंस दोनों का लाभ मिलता है।

यूनिट लिंक इंश्योरेंस प्लान में वे विषेशताएं हैं जिनमें कंपनी इक्विटी, सरकारी बॉड और सिक्योरिटी में पैसा निवेश करती है।एलआईसी की SIIP प्लान में निवेश के लिए पॉलसीधारकों को चार अलग-अलग फंड वाले ऑप्शन मिलते हैं।

इनमें बॉन्ड फंड, बैलेंस्ड फंड, सेफ्टी फंड और ग्रोथ फंड आदि शामिल हैं इन सभी फंडों के अपने-अपने जोखिम से जुड़ें हैं। इसमें 80 फीसदी तक का रिटर्न मिल रहा है।

इस स्कीम 10, 15, 20 और 25 साल की अलग-अलग अवधि के लिए पेश हैं ऐसे में मान लें कि अगर आप 10 साल की अवधि के लिए SIIP स्कीम लेते हैं और ग्रोथ फंड का ऑप्शन का विकल्प चुनते हैं।

इस स्कीम के तहत यदि आप हर साल 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो 10 साल में कुल 10 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। मैच्योरिटी पर आपको एनएवी में 15 फीसदी के इजाफे के साथ में कुल 19.3 लाख रुपये प्राप्त होंगे। बहराल इसे कैलकुलेशन के आधार पर तय कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.