अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

देश के 8 करोड़ किसानों के लिए आया बड़ा अपडेट, जानिये खाते में कब आएगा पैसा

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

PM Kisan Samman Nidhi : भारत सरकार की तरफ से इस समय गरीब वर्ग और किसानों के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है। सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में लगी है। तो वहीं दूसरी तरफ किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई तरह की स्कीम लेकर आ रही है।

किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू किया गया है। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक रूप से मदद की जाती है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं।

इस रकम को 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके खाते में भेजें जाते हैं। अब तक पीएम किसान योजना के तहत 15 वीं किस्त भेजी जा चुकी है और अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है। 16वीं किस्त कब तक जारी किया जायेगा इसकी जानकारी अभी तक सामने नहीं आयी है।

हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अगले महीने या फिर मार्च में अगली किस्त जारी की जा सकती है। ऐसे में अगर आप भी इस योजना से जुड़े हैं, तो आप चेक कर सकते हैं कि आपको किस्त का पैसा मिल पायेगा आप ऐसे स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

ऐसे चेक कर सकते हैं अपना स्टेटस

पीएम किसान योजना से अगर आप जुड़े हैं और आप जानना चाहते है कि आपको अगली किस्त मिलेगी या नहीं मिलेगी, इसके लिए आपको अपना स्टेटस चेक करना होगा।

इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। आप जैसे ही पोर्टल पर जाएंगे, तो आपके सामने कई ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे।

आपको वेबसाइट पर ‘Know Your Status’ वाला ऑप्शन देखना को मिल जायेगा, उसपर आपको क्लिक करना होगा। अब आपको योजना का अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सबमिट करना होगा।

रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड दिखेगा।आपको इस कोड को बॉक्स में भरना होगा और फिर गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।

आए हुए ओटीपी को डालकर अब आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने आपका स्टेटस नजर आ जायेगा।

ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे अगर ‘यस’ लिखा हुआ नजर आ रहा है, तो समझ लें कि आपको किस्त का पैसा मिलेगा। यदि इनके आगे ‘नो’ लिखा है, तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेगा फायदा

पीएम किसान स्कीम के फर्जीवाड़ें को रोकने के लिए पीएम किसान योजना के नियम को और भी पहले से ज्यादा कठिन कर दिया गया है। अब इस स्कीम का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन लोगों को ईकेवाईसी और जमीन का सत्यापन करना होगा। ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.