अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

Chanakya Niti : स्त्री इन कामों के लिए कभी नहीं करती ऐसे पुरुषों को मना

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत पूरी दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण हैं। चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत को आत्मसात करने से एक व्यक्ति एक बेहतर इंसान बन सकता है और अपने जीवन में बहुत सारे सुख पा सकता है।

नीतिशास्त्र में चाणक्य ने धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, संबंध, देश और दुनिया के अलावा कई और विषयों का उल्लेख किया है।

चाणक्य ने अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के क्षेत्रों में भी कई नीतियां दी हैं। चाणक्य की ये नीतियां मनुष्य को हर मुश्किल समय और परिस्थिति से बचाने के लिए पर्याप्त हैं।

चाणक्य ने महिला-पुरुष संबंधों और रिश्तों पर भी विचार रखे हैं। उनका कहना था कि स्त्रियां क्या चाहती हैं कि उनका जीवनसाथी कैसा हो। ऐसे में स्त्रियां अपने जीवनसाथी में कुछ विशिष्ट गुणों की खोज करती हैं, और अगर वे ऐसे गुणों को पाती हैं तो वे ऐसे मर्दों की ओर आकर्षित होती हैं।

जैसा कि आचार्य चाणक्य ने कहा, स्त्रियां ऐसे पुरुषों को बहुत पसंद करती हैं जो सम्मान करते हैं, रहस्यों को रखते हैं, स्त्रियों पर पाबंदी नहीं लगाते हैं और सुरक्षा देते हैं।

यह कहा जाता है कि अहंकार व्यक्ति को खेखला बनाता है। महिलाओं को स्वार्थी पुरुष कभी पसंद नहीं आते। ऐसे में अहंकार को त्याग देना होगा अगर रिश्तों को बचाना है। पुरुषों को अपनी गलतियों को स्वीकार करना महिलाओं को आकर्षित करता है। 

कोई भी व्यक्ति किसी को उतना ही सम्मान पाने का अधिकारी होता है जितना वह उसे देता है। ऐसे में सम्मान पुरुषों को भी आकर्षित करता है। पुरुष, खासकर अगर उनके पास सम्मान का भाव नहीं है, संबंधों को संभालने में भी असफल होते हैं। ऐसे में, पराई नारी पर नजर रखने वाले पुरुष खुद अपने संबंधों को तोड़ देते हैं।

पुरुषों को फायदा होता है अगर वे किसी स्त्री के रहस्यों को जानते हैं लेकिन उसे दूसरों के सामने नहीं बताते और उसे अपने तक ही सीमित रखते हैं। लेकिन पराई स्त्री के बारे में रहस्य रखने वाले पुरुषों पर महिलाएं तुरंत क्रोधित होती हैं।

शक्तिशाली पुरुष जो अपनी स्त्री को बुराइयों से बचाता है। ऐसे पुरुषों को महिलाएं अच्छी तरह से पसंद करती हैं। वह अपनी प्रेमिका या पत्नी को एक सुखद वातावरण देता है, जो उसे खुश रखता है, इसलिए महिलाओं में ऐसे पुरुषों के प्रति आकर्षण बढ़ता है।  

Leave A Reply

Your email address will not be published.