अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

Chanakya Niti : ऐसे परिवार की हमेशा ही होती है तरक्की, ईश्वर इनसे हमेशा रहते है खुश


अपने धर्म की पवित्र पुस्तकों और शिक्षाओं को सीखना और समझना महत्वपूर्ण है। आचार्य चाणक्य एक बहुत ही चतुर व्यक्ति हैं जिनके बारे में बहुत से लोग मानते हैं कि वे दुनिया के सबसे चतुर लोगों में से एक हैं।

उन्होंने लोगों को जीवन में अच्छा करने और उनकी समस्याओं को हल करने में मदद करने की सलाह दी है। उन्होंने अपने अनुभवों से बहुत कुछ सीखा और ऐसे नियम बनाये जिनसे हर किसी को मदद मिल सके। आइए जानें कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जो हर किसी को पता होनी चाहिए।

अहिंसा एक धर्म की तरह है और उस धर्म में एक बहुत ही महत्वपूर्ण नियम का नाम अहिंसा लक्षणो धर्म है। शांतिपूर्ण रहना और दूसरों को चोट न पहुँचाना कुछ ऐसा है जो कई धर्मों में महत्वपूर्ण है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दयालु बनें और दूसरों को ठेस न पहुँचाएँ। जो धर्म प्राणियों की रक्षा करने वाला है वही सर्वोत्तम धर्म है। जब लोग इस मार्ग का अनुसरण करते हैं तो इससे भगवान प्रसन्न होते हैं।

लेकिन अगर लोग हिंसक होना चुनते हैं, तो उनके द्वारा किए गए सभी अच्छे काम अब अच्छे नहीं रहेंगे। हिंसा धर्म को ख़राब बनाती है और भगवान को भी अप्रसन्न बनाती है।

महाभारत की कहानी में श्री कृष्ण ने एक बड़े युद्ध को रोकने की कोशिश की थी क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि लोगों को नुकसान हो। परन्तु बुरे लोगों ने उसकी बात नहीं मानी, और इस कारण उनके साथ बुरा हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.