अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

कभी भी पति और पत्नी को नहीं करने चाहिए हद से ज्यादा ये काम, नहीं तो..

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

आचार्य चाणक्य नामक एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था कि जब हम छोटे होते हैं, तो कभी-कभी हमें यह पता नहीं चलता कि क्या अच्छा है और क्या बुरा है। और जब हम उस दौरान गलत चुनाव करते हैं, तो बाद में हम इसके बारे में दुखी होते हैं और सोचते हैं कि काश हमने बेहतर विकल्प चुना होता।

नशे का मतलब है कि किसी ने किसी चीज़ का बहुत अधिक सेवन कर लिया है जिसके कारण वह सामान्य से अलग कार्य करने और महसूस करने लगता है। यह बहुत अधिक शराब पीने या कुछ दवाएं लेने से हो सकता है।

जब कोई नशे में होता है, तो उसके विचार और कार्य गड़बड़ हो सकते हैं और उसे अच्छे निर्णय लेने में परेशानी हो सकती है। नशे से बचना ज़रूरी है क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है और लोगों को बीमार कर सकता है।

नशीली दवाओं का आदी होना एक जादू के वश में होने जैसा है जो युवाओं के लिए वास्तव में बुरा है। इससे उनका मन और शरीर मजबूत नहीं होता और उनका समय भी बर्बाद होता है। जब युवा नशे के आदी हो जाते हैं, तो वे दूसरे लोगों के साथ घूमते हैं जो उनके लिए अच्छे नहीं होते। यह उन्हें उनके महत्वपूर्ण युवा वर्षों में अच्छा प्रदर्शन करने से रोकता है और उन्हें पीछे कर देता है।

बच्चों और किशोरों के लिए आलस्य एक बड़ी समस्या की तरह है। यदि आप अच्छा करना चाहते हैं और चीजों को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको आलस्य से छुटकारा पाना होगा। अन्यथा, यदि आप अपने कार्यों को बाद के लिए टालते रहेंगे, तो समय बहुत तेज़ी से बीत जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।

लापरवाही का अर्थ है सावधान न रहना या आलसी होना, और दोनों ही आपके लिए वास्तव में बुरे हो सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि कुछ कैसे करना है, तो किसी ऐसे व्यक्ति से मदद मांगना महत्वपूर्ण है जो जानता है। इस तरह, हम गलतियाँ करने से बच सकते हैं।

जब युवा लोग गलत दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, तो उन्हें से* स से जुड़ी चीज़ों में दिलचस्पी होने लगती है। यह हानिकारक हो सकता है और उनके जीवन को कठिन बना सकता है। ये युवा अक्सर से* स के बारे में बहुत अधिक सोचते हैं, जिससे उनके लिए बड़े होने और परिपक्व होने पर ध्यान केंद्रित करना कठिन हो सकता है।

जो चीज़ें एक साथ नहीं हैं उन्हें एक साथ जोड़कर या समूह बनाकर गलती करना।

गलत लोगों के साथ रहने से आप अंदर से खालीपन महसूस कर सकते हैं। वे आपको कठिन और दुखी जीवन की ओर ले जा सकते हैं। आप लगातार कैसे कार्य करते हैं यह निर्धारित कर सकता है कि आप एक अच्छे या बुरे व्यक्ति हैं।

जब आप गलत दोस्तों के साथ होते हैं, तो आप से* स के बारे में बहुत अधिक सोचना शुरू कर सकते हैं, जो हानिकारक हो सकता है और आपका जीवन बर्बाद कर सकता है। यह इस बात पर भी प्रभाव डाल सकता है कि एक व्यक्ति के रूप में आप कैसे बढ़ते और विकसित होते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.