अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

मर्दो के लिए है चाणक्य नीति में लिखी ये बातें, ऐसा करने लगता है चरित्र पर दाग

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

चाणक्य नीति हमें सिखाती है कि एक मजबूत शत्रु और एक कमजोर मित्र होने से हम दुखी हो सकते हैं। इसलिए, उनसे निपटते समय हमें सावधान रहने की जरूरत है।

स्मार्ट लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे कभी भूखे न रहें। बुद्धिमान होने से आपको बड़ी समस्याओं से आसानी से निपटने में मदद मिलती है और आप अज्ञानी होने से बचते हैं। जब आप भूखे होते हैं, तो इसका असर इस पर पड़ता है कि आप कितने स्मार्ट हैं और लोग आपको कैसे देखते हैं।

चाणक्य ने कहा था कि अगर वहां सम्मान नहीं है, पैसा कमाने का कोई रास्ता नहीं है और सीखने का कोई रास्ता नहीं है, तो वहां रहना अच्छा नहीं है। बेहतर है कि वहां से निकल जाएं और दोस्तों और परिवार के साथ कोई जगह ढूंढें।

बुद्धिमान व्यक्ति चाणक्य ने जीवन में सफल होने के दो खास उपाय बताए हैं। उनका कहना है कि जिस तरह पक्षियों को आसमान में उड़ने के लिए दो पंखों की जरूरत होती है, उसी तरह लोगों को भी सफल होने के लिए दो चीजों की जरूरत होती है। ये दो चीजें हैं कर्म और ज्ञान।

एक बुद्धिमान व्यक्ति, चाणक्य हमें बताते हैं कि यदि हम खुश रहना चाहते हैं और जीवन में अच्छा करना चाहते हैं, तो हमें हमेशा सच बोलना चाहिए, अपने पैसे से सावधान रहना चाहिए और बुरे विचार सोचने से बचना चाहिए। जो लोग इन बातों का पालन करते हैं उन्हें रात में चैन की नींद आती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.