अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

ऐसी पत्नी होती है नासमझ, पति कभी ना करें उनके साथ ये चार बातें शेयर

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

बहुत समय पहले, आचार्य चाणक्य नाम के एक बुद्धिमान व्यक्ति थे। उन्होंने ‘चाणक्य नीति’ नामक पुस्तक लिखी, जिसमें उन्होंने किसी देश में कैसे रहना है और दूसरों के साथ कैसे बातचीत करनी है, इसके बारे में कई महत्वपूर्ण विचार साझा किए।

उन्होंने जो बातें बताईं उनमें से एक यह थी कि पतियों को अपनी पत्नियों से चार बातें गुप्त रखनी चाहिए। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे उनके पारिवारिक जीवन में समस्याएँ पैदा हो सकती हैं। इन रहस्यों का पालन आज भी कई लोग करते हैं।

बुद्धिमान व्यक्ति आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पुरुषों के लिए यह जरूरी है कि वे अपनी पत्नियों से अपनी कमजोरियां छिपाएं। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनकी पत्नियाँ उनकी कमज़ोरियों का उपयोग करके वे जो चाहते हैं उसे प्राप्त कर सकती हैं। इससे पुरुषों को दूसरे लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस हो सकती है।

रिश्तों पर लिखी किताब ‘चाणक्य नीति’ के अनुसार, पतियों को अपनी पत्नियों को यह नहीं बताना चाहिए कि वे कितना पैसा कमाते हैं। इसका कारण यह है कि जब पत्नियों को पता चलता है कि उनके पति कितना कमाते हैं, तो वे सोच सकती हैं कि यह उनका अपना पैसा है और इसे कैसे खर्च किया जाए इसे नियंत्रित करने की कोशिश करें।

इससे पतियों को ऐसा महसूस हो सकता है कि उन्हें अपने पास मौजूद हर छोटे से पैसे को लेकर बहुत सावधान रहना होगा।

दान तब होता है जब आप जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए कुछ देते हैं, जैसे पैसा या चीजें। यह महत्वपूर्ण है कि इसे गुप्त रखा जाए और किसी को भी न बताया जाए, यहां तक ​​कि अपनी पत्नी को भी नहीं कि आपने कहां और कितना दिया है। यदि आप इसे गुप्त नहीं रखते हैं, तो आपका दान वास्तव में मायने नहीं रखता है और आपके द्वारा किए गए सभी अच्छे काम अब मायने नहीं रखते हैं।

जब कोई आपसे घटिया बातें कहता है या आपको बुरा महसूस कराता है, तो अपने जीवनसाथी को इसके बारे में बताना अच्छा विचार नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब कोई आपके जीवनसाथी से गंदी बातें कहता है, तो वे वास्तव में परेशान हो जाते हैं और इससे चीजें और खराब हो सकती हैं।

यह परिवार में सभी को दुखी भी कर सकता है। इसलिए बेहतर है कि इसे अपने तक ही सीमित रखें और इसके बारे में भूलने की कोशिश करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.