अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

इन तरीको को अपनाकर आप भी पूरा कर सकते है अपना अमीर बनने का सपना, नहीं होगी पैसों की कमी

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Tips To Become Rich : हर किसी का सपना होता है कि वह अमीर बनें। ऐसे में लोग पूरी जिंदगी मेहनत करते रहते हैं। वहीं कुछ लोग जल्दी अमीर बनना चाहते हैं। लेकिन लोग अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में अगर आप कमाई के पैसे बचाकर अमीर बनने की सोच रहे हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि अमीर बनने का तरीका क्या है। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप कमाई और सेविंग का ये फॉर्मूला अपना सकते हैं।

यहां पर हम आपको एक ऐसे ही फॉर्मूले को बताने जा रहे हैं। इस फॉर्मूले को यदि आपने सही से फॉलो कर लिया तो पूरी जिंदगी में कभी भी आपको पैसों की कमी नहीं होगी और करोड़पति बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अमीर बनने के लिए कमाई का होना नहीं है जरुरी

काफी लोग अच्छी खासी कमाई करने के बार भी अमीर नहीं बन पा रहे हैं। क्यों कि उनको न तो पैसों को बचाने का तरीका पता है और न ही सही जगह में पैसों को निवेश करना पता है। अमीर बनने के लिए केवल कमाई करना जरुरी नहीं होता है।

आप जो भी कमाई करते हैं उसमें कुछ पैसों को बचाकर उसे सहीं जगह पर निवेश कर अमीर बन सकते हैं। अमीर बनने के तरीके की बात करें तो कमाई के अनुसार, एक बजट बनना होता है और सेविंग कर निवेश करना होता है।

50-30-20 रूल अपनाना है जरुरी

अमीर बनने के लिए ये जानना जरुरी है कि पैसों का कहां पर निवेश करना सही हैं। इसके लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करनी होती है। पैसे बचाने के लिए 50-30-20 रुल बनना एक आसानी तरीका है।

इसके तहत आपको अपनी कमाई के पैसे को जरूरत के हिसाब से तीन अलग-अलग भागों में बाटना होता है। बता दें  50-30-20 रूल मतलब होता है कि आपको 50 फीसदी आपने मंथली जरूरी खर्च के लिए रखना होता है।

इसके अलावा 30 फीसदी पैसा अपने शौक को पूरा करन के लिए रखना होता है। बाकी के बची 20 फीसदी कमाई को आने वाले भविष्य की आवश्यकता के लिए निवेश कर दें।

2 एक्स सेविंग रूल क्या है?

अगर आपको लगता है कि आप अपने सेविंग खाते में पैसे जमा करके रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं तो ये सही नहीं है कि सेविंग खाते में आपको काफी कम रिटर्न मिलता है। लेकिन यदि आप सेविंग खाते में पैसा जमा करके भी ब्याज से कमाई करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ऑटो स्वीप का ऑप्शन चुनना होता है।

आप अपने बैंक में कॉन्टैक्ट कर सेविंग खाते में ऑटो स्वीप फैसिलिटी एक्टिव करा सकते हैं। ऑटो स्वीप फैसिलिटी के तहत यदि आपके सेविंग खाते में पैसे एक लिमिट से ज्यादा हो जाते हैं तो लिमिट से एक्स्ट्रा पैसा ऑटोमेटिक रूप से एफडी खाते में जमा हो जाता है।

इसके बाद आपको सेविंग खाते पर एफडी जैसा रिटर्न भी मिलता है। इससे आपको पहले की तुलना में 5 से 7 फीसदी ज्यादा रिटर्न मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.