अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

राम मंदिर के नाम पर चल रहा स्कैम, व्हाट्सऐप पर भेजे जा रहे फेक मेसेज

टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

इसके साथ ही फर्जी गतिविधियां भी बढ़ रही हैं। लोगों को व्हाट्सऐप पर साइबर अपराधियों द्वारा 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में मुफ्त वीआईपी प्रवेश का वादा करने वाले संदेश मिल रहे हैं।

इन मेसेज में एक APK (एंड्रॉयड एप्लिकेशन पैकेज) फाइल है जो ‘राम जन्मभूमि गृहसंपर्क अभियान।एपीके’ के नाम से आती है। इसके बाद, एक दूसरा मेसेज में वीआईपी एक्सेस के लिए एक ऐप को इंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है। यह स्कैम उन भक्तों को टारगेट करने के लिए बनाया गया है जो मंदिर के उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हैं।

बता दें कि ये मेसेज आपके डेटा को चुराने या आपके स्मार्टफ़ोन में खतरनाक फ़ाइलों, मैलवेयर या ऐप को इंजेक्ट करने के लिए हैं। ऐसे करके फ्रॉड करने वाले आपका पर्सनल डेटा चुरा कर आपके पैसों तक पहुंचना चाहते हैं। जिससे वो आपको बड़ा चुना लगा सकें। 

ऑनलाइन घोटालों से कैसे सावधान रहें?

आपकी ऑनलाइन सुरक्षा के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि ऐसी अज्ञात फ़ाइलें या ऐप्स डाउनलोड न करें जो संदिग्ध लगती हों। जब राम मंदिर के उद्घाटन से संबंधित किसी भी खबर की बात आती है, तो किसी विश्वसनीय स्रोत से पुष्टि करना या आधिकारिक चैनलों पर भरोसा करना सबसे अच्छा है। सचेत और सूचित रहने से हमें ऐसे साइबर घोटालों से खुद को बचाने में मदद मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.