अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

पीएम मोदी की देश को बड़ी सौगात, जनमन योजना की पहली किस्त हुई जारी

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

PM Janman Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम-जनमन योजना के तहत दस लाख पीएमएवाई (ग्रामीण) लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए पहली किश्त जारी की। वहीं, प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी किया। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों को 540 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की गई।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने 15 जनवरी को दोपहर 12.25 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के लाभर्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) पहली किस्त के रूप में एक लाख रुपये जारी की। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने पीएम जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी की।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को सशक्त बनाने के उद्देश्य से पीएम जनमन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि पीएम-जनमन के तहत सरकार आदिवासी समूहों और आदिम जनजातियों तक पहुंचेगी। यह योजना 24,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ 9 मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण सुविधाओं को लेकर काम करती है।

इस योजना का उद्देश्य सबसे कमजोर आदिवासी समूहों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना है। इनमें सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, बिजली, सड़क और संचार और स्थायी आजीविका के अवसर जैसी सुविधाओं का प्रावधान शामिल है।

प्रधानमंत्री ने की लाभार्थियों से बात :

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने पीएम-जनमन के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत भी की। इस दौरान लाभार्थियों ने एलपीजी कनेक्शन, बिजली, पाइप्ड पानी, आवास और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के बाद अपने जीवन में आए सकारात्मक बदलावों पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने संवाद के दौरान कहा,- ”यह हमारी सरकार का प्रयास है कि कोई भी व्यक्ति कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे।”

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.