अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

रोजाना होगी मोटी कमाई, बस शुरू कर डाले ये धांसू बिजनेस

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

अगर आप किसी बिजनेस में हाथ आजमाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (business idea) लाएं हैं । जिसमे आप छोटे निवेश से शानदार कमाई कर सकते हैं। ये सुपरहिट बिजनेस है मोबाइल फूड वैन। इइसकी खासियत यह है कि से आप गांव या शहर कहीं भी शुरू कर सकते हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग हर दिन बढ़ती ही जा रही है। वैसे भी आज के युवा घर की बजाय बाहर का चटकदार खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

ऐसे में मोबाइल फूड वैन का बिजनेस से आमदनी जल्द शुरू हो जाती है। इसके लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है।आप अपने बजट के अनुसार फ़ास्ट फूड बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे छोटे स्तर से बड़े स्तर तक आसानी से चलाया जा सकता है। जानकारों का मानना है कि आने वाले कुछ समय में फूड वैन्स रेस्तरां के को जरदस्त टक्कर देगी।

मोबाइल फूड वैन :

मोबाइल फूड वैन बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। साथ ही आप घर पर बना हुआ खाना ले जाकर किसी भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर बेच सकते हैं। इसे आप आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। यह एक स्टॉल की तरह काम करता है।

भारत में फूड वैन काफी लोकप्रिय हो रहा है। देश दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों से निकलकर यह कारोबार अब छोटे शहरों की ओर बढ़ रहा है। यह बिजनेस आइडिया हर जगह हिट हो रहा है। मोबाइल फूड वैन ने दुनिया भर में हमारे खाने के तरीके को बदल दिया है। अभी तक भारत में चाइनीज फ़ूड वैन ही नजर आती थीं, लेकिन पिछले कुछ सालों में अन्य व्यंजनों के वैन भी सड़कों पर नजर आने लगी हैं।

कैसे शुरू करें फ़ूड वैन बिजनेस :

एक फ़ूड वैन खोलने में एक रेस्तरां खोलने की तुलना में कम लागत आती है। इस बिजनेस को शुरू करने में 2 -3 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। मुख्य लागत बस फ़ूड वैन खरीदना और उसमें किचन स्थापित करने लगता है।

नया फ़ूड वैन के बजाय आप पुराना फ़ूड वैन भी खरीद सकते हैं। इसके लिए एक पैसेंजर वैन सबसे उपयुक्त रहेगा। आप चाहें तो सीधे फूड वैन भी खरीद सकते हैं। जिसमें पहले से ही एक किचन लगा हुआ होता है। इसके बाद आपको खाद्य नियामक FSSAI से लाइसेंस प्राप्त करना होगा। इसके साथ ही आपको अपना फूड वैन पार्क करने के लिए भी आरटीओ से अनुमति लेनी होगी।

मोबाइल फ़ूड वैन से कितनी होगी कमाई :

इस बिजनेस में कितनी होगी कमाई यह आपके शहर पर निर्भर करता है। लेकिन एक बार व्यवसाय अच्छी तरह से स्थापित हो जाने परआप आसानी से प्रति माह 50 – 60 हजार रुपये आसानी से कमाई कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.