अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

रात को भूलसे भी बिस्तर के पास ना रखे ये 5 चीजे, आती है दरिद्रता 

धर्म डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

वास्तु शास्त्र का शाब्दिक अर्थ है “वास्तुकला का विज्ञान”। ये पारंपरिक भारतीय वास्तुकला प्रणाली पर आधारित ग्रंथ हैं। अक्सर देखा जाता है कि घर बनाते समय वास्तु शास्त्र का पालन करना स्वास्थ्य, धन और कई अन्य कारकों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।Vastu Tips: घडी को टांगने के भी होते है खास नियम, इस दिशा में कभी न लगाएं घड़ी?

हालाँकि, वास्तु शास्त्र घर बनाते समय डिजाइन, लेआउट और माप, भूमि की तैयारी के सिद्धांतों का पालन करने तक ही सीमित नहीं है, यह अंतरिक्ष की व्यवस्था और स्थानिक ज्यामिति का भी वर्णन करता है। किस कमरे में और किस दिशा में क्या रखना है, यह जानने से स्वास्थ्य में नाटकीय रूप से सुधार हो सकता है और आपके घर में सौभाग्य आ सकता है।

वास्तु उन सभी चीजों का ध्यान रखता है जिनसे हम घिरे रहते हैं, खासकर जब हम सोते हैं, जो हमारे स्वभाव, सोचने के तरीके, मनोदशा और यहां तक ​​कि शरीर के अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके अपने कमरे में कौन सी 5 चीजें बदलनी चाहिए।

चल दूरभाष

जैसा कि स्पष्ट है कि वास्तु शास्त्र वास्तव में एक विज्ञान है, इसलिए प्रौद्योगिकी इसकी सूची में है। चूंकि फोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है, इसलिए सोते वक्त भी इसे खुद से दूर रखना मुश्किल है। कम से कम इसे सोते समय तकिए के नीचे न रखें।Feng Shui Tips : घर की नेगेटिविटी दूर करने के लिए लाएं ये 4 चीजें, धन में होगी वृद्धि

यह कोई रहस्य नहीं है कि मोबाइल फोन लगातार मोबाइल टावरों के संपर्क में रहते हैं, इसलिए यह बहुत अधिक विद्युत चुम्बकीय विकिरण उत्पन्न करते हैं। यह स्थिति तब और खराब हो जाती है जब आपका फोन चार्ज हो रहा हो या नेटवर्क खराब हो। हमारे फोन के आसपास का विकिरण हमारे दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है और हमारे विकास को धीमा कर सकता है।

मोबाइल फोन या टैब को नुकसान से बचाने के लिए सोते समय इसे बंद कर दें या एयरप्लेन मोड पर रख दें। यदि इसे बंद करना संभव न हो तो इसे बिस्तर से दूर किसी मेज पर रख दें।

वाईफाई राऊटर

आधुनिक तकनीक के एक हिस्से के रूप में, वाईफाई राउटर मोबाइल फोन से अधिक सुरक्षित नहीं हैं। दरअसल ये फोन से भी ज्यादा रेडिएशन पैदा करते हैं। इसलिए बेडरूम में वाईफाई राउटर लगाने से बचें। हालाँकि, यदि कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो कम से कम इसे रात में बंद कर दें।

मुलायम खिलौने

अपने कमरे को मुलायम खिलौनों से सजाना एक अच्छा विचार लग सकता है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार यह एक अच्छी योजना नहीं है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके खिलौने कितने नरम या गले लगाने योग्य हैं, वे आपके आत्मविश्वास को कमजोर करने की क्षमता रखते हैं।

मुलायम खिलौने न केवल पर्यावरण से नमी, गंदगी और धूल को अवशोषित करते हैं, बल्कि वे सभी नकारात्मक भावनाओं और बुरे इरादों को भी अवशोषित करते हैं। इसे अपने शयनकक्ष में रखने से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है और बुरे सपने और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं।

बॉक्स बिस्तर

बॉक्स बेड एक आधुनिक आविष्कार है, जो आज की पीढ़ी में भंडारण की समस्या का समाधान करता है। जो लोग अपार्टमेंट में रहते हैं उनके पास पर्याप्त भंडारण स्थान नहीं होता है, इसलिए लोग अपने बॉक्स बेड को सामान से भर लेते हैं।

इसलिए ऐसे बिस्तर पर सोने से बचना चाहिए जहां बिस्तर के नीचे हवा स्वतंत्र रूप से प्रसारित न हो सके। जब आप सुबह उठते हैं तो इस भारी और स्थिर जगह के कारण आपको हमेशा सुस्ती महसूस होती है।

नकारात्मक या गहरे रंग की पेंटिंग

ज्यादातर लोग अपने बिस्तर के पीछे की दीवार पर या बेडरूम में कहीं भी पेंटिंग लगाना पसंद करते हैं। यदि पेंटिंग के रंग चमकीले हैं या ख़ुशी दर्शाते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेगा। लेकिन अगर पेंटिंग में गहरे रंग या नकारात्मक भावनाएं दिख रही हैं तो इसका असर आपके मूड पर पड़ेगा। बेहतर होगा कि आप अपने कमरे में किसी भी तरह की पेंटिंग न लगाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.