अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

साल 2023 में पहली बार ऐपल ने तोड़ डाले सारे रिकॉर्ड, बेच डाले 1 करोड़ से ज्यादा iPhone

टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

कंपनी ने पहली बार 1 करोड़ से ज्यादा iPhone यूनिट्स की बिक्री की है। यह जानकारी मार्केट रिसर्च फर्म Counterpoint की रिपोर्ट में सामने आई है। 

साल 2023 में भारतीय मार्केट में करीब 15.2 करोड़ स्मार्टफोन यूनिट्स की बिक्री हुई है। इस तरह साल 2022 के मुकाबले ज्यादा बढ़त देखने को नहीं मिली और लगभग वैसा ही शिपमेंट रहा। साल की पहली छमाही में कम डिमांड के चलते कम बिक्री देखने को मिली, हालांकि जून के बाद से बिक्री में तेजी आई।

प्रीमियम फोन खरीदने वाले बढ़े

भारतीय ग्राहक अपने नए स्मार्टफोन के लिए बड़ी रकम खर्च करने से पीछे नहीं रहे और 30,000 रुपये या इससे  ज्यादा कीमत वाले प्रीमियम सेगमेंट ने 64 पर्सेंट की सालाना बढ़त दर्ज की। पिछले साल खरीदे गए हर 3 स्मार्टफोन्स में से एक प्रीमियम फोन रहा। ऐपल ने पहली बार 1 करोड़  से  ज्यादा iPhone यूनिट्स बेचे और रेवन्यू  के मामले में टॉप पर रहा।

कम कीमत पर हाई-एंड फीचर्स

साल 2024 के ट्रेंड्स को लेकर काउंटरपॉइंट ने कहा है कि ब्रैंड्स अलग-अलग कीमत पर कस्टमाइजेबल डिजाइन वाले फोन्स पर फोकस करेंगे। इसके अलावा Dolby Atmos, Vision और Vision Recording जैसे हाई-एंड ऑडियो और वीडियो फीचर्स AI इंटीग्रेशन के चलते कॉमन होने वाले हैं। फोल्डेबल फोन्स की बिक्री भी इस साल 10 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री का आंकड़ा छू सकती है।  

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां ऐपल ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया। सैमसंग अकेला ब्रैंड रहा जिसने हर तिमाही  में शिपमेंट्स में कमी दर्ज की और  12.9 पर्सेंट सालाना सेल्स ड्रॉप रिकॉर्ड  किया। सैमसंग अकेली कंपनी रही, जिसके डिवाइसेज की बिक्री में  साल 2023 में कमी दर्ज की गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.