अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

घर बैठे मिलेंगा 2 लाख रुपये का लाभ, इस सरकारी स्कीम में करना होगा मात्र 36 रुपये का निवेश 

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

बता दें इस समय काफी ऐसे लोग हैं। जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इन लोगों के साथ में यदि किसी प्रकार का हादसा हो जाता है तो काफी सारी समस्याएं हो जाती है।

ऐसे में जीवन में गुजर बसर करना काफी कठिन हो जाता है। इसी को देखते हुए भारत सरकार देश में गरीब लोगों को पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम के तहत जीवन बीमा कवर के साथ में ऐड कर रही है। इस स्कीम की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2015 में की थी। इस कड़ी में जानते हैं कि इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम में आवेदन करने की मिनिमम आयु 18 साल है। वहीं इस स्कीम मे आवेदन करने की मैक्जिमम आयु 50 साल तय की गई है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपका बैंक खाता होना जरुरी है।

पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपको सालाना 436 रुपये का प्रीमियम फिल करना होता है। ऐसे में आपको मंथली 36 रुपये की सेविंग करनी होती है। इस स्कीम के तहत आपको 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर का लाभ प्राप्त होता है।

पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम की प्रीमियम रकम 25 मई से लेकर 31 मई के बीच में ऑटो डेबिट के जरिए कट जाता है। इस स्कीम की अवधि 1 जून से लेकर 31 मई के बीच में होती है।

बता दें यदि आप पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम में आवेदन करने के लिए जा रहे हैं तो ऐसे में आपके पास कुछ जरुरी कागजात चाहिए होते हैं। इसमें आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि कागजों का होना जरुरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.