अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

अगर आपके भी घर में है एसी, फोर व्हीलर, शस्त्र आदि, तो आपका राशन कार्ड होगा निरस्त

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Verification of ration cards. देश में फाइनेंशियल जरूरतों के लिए पैन कार्ड, वोट डालने के लिए वोटर आईडी, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड जैसे दस्तावेज का अलग-अलग प्रयोग होता है। तो वही राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है। जिस पर सरकार करोना काल से ही राशन कार्ड पर करोड़ों लोगों को गरीब कल्याण योजना के तहत फ्री और सब्सिडी पर राशन मुखिया कर रही है।

हाल के खबरो में सामने आया हैं कि ऐसे लोग जिनके घरों में एसी, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, शस्त्र आदि जैसी चीजें है। तो उनका राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा। खबरों में बताया जा रहा है कि  सरकार के द्वारा जिला प्रशासन को राशन कार्ड सत्यापन करने का आदेश मिल हुआ है।

दरअसल आप को बता दें कि यूपी के संभल जिले में राशन कार्ड सत्यापन होने की खबर है, जिससे विभाग के द्धारा बताए गए  राशन कार्ड आंकड़ों के मुताबिक, जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत 388286 राशनकार्ड हैं। जबकि 1667335 लाभार्थी हैं। इनमें 23055 अंत्योदय कार्ड है।

वही बताया जा रहा है कि पात्र गृहस्थी राशन कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड के फीडिंग में कई तरह की गड़बड़ियां सामने आई है। जिससे मानक के विपरीत पत्र के राशन कार्ड की शिकायत आती रहती हैं ऐसे में जिले में अब ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड का सत्यापन करने होने जा रहा है। इस कार के लिए खंड विकास अधिकारी ग्राम पंचायत अधिकारी और रोजगार सेवकों करेगें।

दरअसल राशन कार्ड लोगों के लिए बहुत उपयोगी दस्तावेज है, इस पर फ्री राशन ही नहीं बल्कि कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि राशन कार्ड पर परिवार के सभी सदस्यों का नाम होता है। जैसे सरकार के द्वारा इस पर लाभ देने का काम आसानी से किया जाता है। ऐसे में अगर आप के पास में राशन कार्ड नहीं तो फटाफट जिले में अप्लाई करने का फॉर्म भर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.