अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

सरकार ने किसानों को दी बड़ी खुशखबरी, PM Kisan Scheme की किस्त में किया इजाफा

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

ऐसे में अगर आप पीएम किसान स्कीम के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए काम आ सकती है। इस स्कीम के तहत किसानों को मिलने वाली रकम 6 हजार को बढ़ा दिया गया है। बहराल इस इजाफे का लाभ सिर्फ राजस्थान के किसानों को मिलेगा।

किया गया बजट का ऐलान

आपको बता दें राजसस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने इस गुरुवार को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया है। इसमें उन्होंने कहा कि पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों के लिए देय वित्तीय मदद को प्रति परिवार 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपये सालाना करने का ऐलान किया गया है।

इस हिसाब से 2 हजार रुपये सालाना इजाफा किया गया है। इसके लिए 1400 करोड़ रुपये सालाना बजट पेश किया गया है। इसके साथ में ही पहले चरण के रूप में रबी में गेंहू के मिनिमम समर्थन मूल्य के तहत 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस पेश करवाने का भी निर्णय लिया है। इस पर 250 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

वहीं इस बजट में फाइनेंशियल मिनिस्टर ने 70 हजार पदों पर भर्तियां करने, गोपाल क्रेडिट कार्ज स्कीम के तहत 1 लाख रुपये तक का ब्याज फ्री लोन देने, जयपुर के पास हाईटेक सिटी को बनाने के लिए लाडो प्रोत्साहन स्कीम के तहत गरीब परिवारों की बालिकाओं के जन्म पर 1 लाख रुपये की सेविंग बॉन्ड देने समेत काफी सारे ऐलान किए गए हैं।

सरकार की इस स्कीम के हुए 5 साल

बता दें पीएम किसान स्कीम के पूरे 5 सालो हो गए हैं। फरवरी 2019 के बजट में केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने इस स्कीम का ऐलान किया था। स्कीम के तहत पात्र किसानों को 3 सामन किस्तों में 2 हजार रुपये की रकम ट्रांसफर की जाती है। आर्थिक रूप से मदद बना रही है। इसका लाभ 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलता है।

16वीं किस्त का कर रहे इंतजार

पीएम किलान स्कीम के लाभार्थियों को अब 16वीं किस्त का इंतजार है। बीते साल नवंबर महीनेे में पीएम ने झारखंड के खूंटी के बिरसा महाविद्यालय से स्कीम की 15वीं किस्त जारी की थी। इसके तहत 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जारी की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.