अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

चाणक्य नीति के हिसाब ऐसी स्त्रियों में होते है ये ख़ास गुण, आगे-पीछे घूमते है पुरुष

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

आज के समय में लोग आचार्य नीति का प्रयोग अपने जीवन में भी करने लगे हैं और इनकी बातों का अनुसरण करके आगे बढ़ने लगे हैं आचार्य चाणक्य को पुरुष और स्त्री के चरित्र के बारे में बहुत सारी चीजें पता थी आचार्य के स्वभाव के बारे में भी अपनी नीति बताते हैं इसी तरह चाणक्य बताते हैं कि 3 तरह के स्त्रियों के सामने कोई भी पुरुष आसानी से झुक जाता है।

इसके पीछे अपना जीवन समर्पित कर देता है तो आइए जानते हैं क्या कहती है चाणक्य नीति आचार्य के अनुसार पुरुषों को समझदार महिलाएं हमेशा पसंद आती हैं और वह अपने को उनके सामने समर्पित कर देते है।

कहा जाता है समझदार महिलाएं हर काम को सोच समझकर करती है और सभी फैसले ले लेती हैं समझदार महिलाएं हमेशा समझदारी से काम लेती हैं और कोई भी समस्या आने पर उसे आसानी से सुलझा भी लेती हैं।

ऐसे में पुरुष इन महिलाओं के प्रति आकर्षित होते हैं और उनके प्रति अपना जीवन समर्पित कर जो महिलाएं भावुक होती हैं उनको भी पुरुष पसंद करते हैं ऐसी महिलाएं घर जोड़कर रखती हैं ऐसी महिलाओं के सामने पुरुष हमेशा झुक जाते हैं।

ऐसे महिलाएं करुणा का सागर होती है और सबको अपना बना कर रखती हैं वह किसी के साथ भी मतभेद नहीं करती हैं पुरुष ऐसी स्त्रियों को पसंद करते हैं और हमेशा उनके आगे झुक जाते हैं।

ऐसी स्त्रियां सभी पर अपना प्यार भी लुटाती हैं और अपने परिवार में सेवा भाव भी रखती है। मनुष्य जीवन पद, परिवार, विद्या और धर्म के इर्द गिर्द घूमता है. चाणक्य ने एक श्लोक के जरिए बताया है।

कि अगर जीवन को आर्थिक, मानसिक तौर पर सुरक्षित रखना है तो किन चीजों का पालन करना चाहिए. आचार्य चाणक्य ने बताया है कि सत्ता पर बैठेना है या फिर लीडरशिप को कायम रखना है तो अपने से नीचे लोगों के साथ विनम्रता से व्यवहार करें।

अपने रुतबे का अहंकार न करें क्योंकि शासन-प्रशासन और राजा को अपनी सत्ता पर काबिज रहने के लिए कोमलता और मधुरता व्यवहार में होना चाहिए।

चाणक्य कहते हैं कि एक स्त्री न सिर्फ घर बल्कि पूरे परिवार की रीढ़ होती है. एक अच्छी स्त्री अपने घर को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास करती है।

एक संस्कारवान और गुणों से परिपूर्ण स्त्री के घर में होने से परिवार न सिर्फ फलता फूलता है बल्कि पीढ़ियों को उद्धार हो जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.