अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

SBI Alert! SBI ने किया ग्राहकों को अलर्ट, इन नकली एसएमएस का न दे कभी जवाब

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

SBI alert: देश में चल रहे डिजिटल ट्रांजैक्शन, नेट बैंकिंग, BHIM, UPI जैसे सुविधाएं जब से शुरू हुई हैं, तभी से लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी का भी शिकार हो रहे हैं. इस बीच केंद्र सरकार (Central Government) के एक सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन प्रेस इंफोर्मेंशन ब्यरो (PIB) ने देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है.

PIB ने कहा कि कस्टमर्स अपने अकाउंट्स तक पहुंचने के लिए व्यक्तिगत और बैंकिंग जानकारी मांगने वाले नकली एसएमएस अलर्ट (SMS Alert) का जवाब न दें. फ्रॉड ग्राहकों को SBI की तरफ से एक फर्जी मैसेज भेज रहा है.

जिसमें दावा किया जाता है कि आपका खाता ब्लॉक कर दिया गया है और आपसे एसएमएस में दिए गए यूआरएल पर जाकर अपनी वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने का आग्रह किया जाता है. ऐसे में अगर आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो वो आपको एक फेक वेबसाइट पर ले जाएगा, जिसके बाद आप फिशिंग का शिकार हो जाएंगे.

फेक मैसेज से लोगों को फंसाने की साजिश 

PIB ने ग्राहकों को अलर्ट करने के लिए एक ट्वीट में बताया कि, ‘यह दावा करने वाला एक संदेश है कि आपका @TheOfficialSBI अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है, #FAKE है.’ इस तरह की धोखाधड़ी गतिविधि का मुकाबला करने के लिए पीआईबी ने हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि ‘ईमेल / SMS का जवाब न दें जो आपसे पूछ रहा है. अगर आपको ऐसा कोई मैसेज मिलता है, तो report.phishing@sbi.co.in पर तुरंत रिपोर्ट करें.’

पर्सनल डीटेल्स कभी न करें शेयर 

देश का हर बैंक अपने कस्टमर्स को इस बात के लिए जरूर अलर्ट करता है कि वो मैसेज करके आपसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने को नहीं कहेगा. ठीक ऐसे ही एसबीआई की तरफ से भी आपको कोई भी ऐसा मैसेज नहीं भेजा गया है, जिसमें एम्बेड किए गए लिंक पर क्लिक करना हो या केवाईसी अपडेट करने की प्रक्रिया हो. SBI  आपसे रिक्वेस्ट करना है कि आप ऐसे लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान हा जाएं. 

बैंक ने जारी किया अलर्ट 

एसबीआई (SBI) ने पिछले महीने अपने ग्राहकों को एक ट्वीट के माध्यम से सचेत किया था कि एसएमएस के माध्यम से चल रहे बैंक धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में “इस तरह के एसएमएस से धोखाधड़ी हो सकती है, और आप अपनी बचत खो सकते हैं”. एंबेडेड लिंक पर क्लिक नहीं किया जाना चाहिए. जब आप एक एसएमएस प्राप्त करते हैं, तो सही एसबीआई शॉर्ट कोड देखें. सतर्क रहें और #SafeWithSBI.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.