अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

CIBIL Score खराब होने पर भी मिल सकता है लोन और इनकम प्रूफ की भी कोई जरुरत नहीं, जानिये कैसे

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

सिबिल स्कोर (CIBIL Score) भारत में व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का एक महत्वपूर्ण मापदंड है. यह क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी चांबर ऑफ इंडिया द्वारा जारी किया जाता है. वहीं, इनकम प्रुफ आपका सैलरी स्लीप या अन्य दस्तावेज हो सकता है.

मगर, कई बार सिबिल स्कोर खराब होने या इनकम प्रुफ के नहीं होने के कारण लोगों को बैंक लोन मिलने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर, आपके साथ भी ऐसी परेशानी हो रही है तो घबराने की जरूरत नहीं है.

इसके लिए हम आपको एक आसान समाधान बता रहे हैं. इस समाधान में आपको लोन तो आसानी से मिलेगा ही, साथ ही, ब्याज की दर पर्सनल लोन से कम होगी. बैंक के द्वारा इस लोन को सुरक्षित लोन की श्रेणी में रखा गया है.

जल्दी मिल जाता है गोल्ड लोन 

अगर आपको बैंक लोन की जरूरत है, मगर किसी कारण नहीं मिल रहा है तो आप गोल्‍ड लोन (Gold Loan) के बारे में सोच सकते हैं. गोल्ड लोन आसानी से मिलने वाला लोन है. इसमें प्रोसेसिंग काफी कम होती है.

साथ ही, ऋण की राशि पर लगने वाला ब्याज भी पर्सनल लोन से कम होता है. ये लोन आमतौर पर दो से तीन दिनों में मिल जाता है. वर्तमान में सरकारी और प्राइवेट बैंक या एनबीएफसी अपने-अपने नियम के अनुसार, 1.5 करोड़ तक का गोल्ड लोन देते हैं.

इस लोन के लिए आपको अपना सोना गिरवी रखना पड़ता है. बैंक में गिरवी रखा आपका सोना पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. जब आप अपने लोन की राशि का भुगतान कर देते हैं तो अपना सोना घर लेकर जा सकता हैं.

गोल्ड लोन को एक सुरक्षित लोन माना जाता है. ऐसे में इसके लिए सिबिल स्कोर अच्छा होना या इनकम का प्रुफ होना जरूरी नहीं है. इसका कारण है कि बैंक में आपका सोना मार्गेज किया हुआ होता है. ऐसे में बैंक को भी अपना पैसा डूबने का खतरा नहीं होता है.

बैंक आपको गोल्‍ड लोन आपको 3 महीने से 4 साल की अवधि के लिए आमतौर पर देती है. हालांकि, लोन की राशि पर लोन की अवधि भी कुछ हद तक निर्भर करती है.

ब्याज दरों के साथ प्रोसेसिंग फी में मिलेगी राहत 

गोल्ड लोन देना बैंक के लिए भी आसान है. इसमें ग्राहक का सोना सीधे-सीधे गिरवी रखकर कागजी कार्रवाई पूरी की जाती है. इसके लिए प्रोसेसिंग फीस के रुप में कुल राशि का 0.5 फीसदी +जीएसटी चार्ज किया जाता है. इसके साथ ही, ब्याज दर काफी कम होता है. गोल्ड लोन पर आमतौर पर ब्याद दर आठ प्रतिशत से शुरू होता है.

bankbazaar.com के अनुसार, वर्तमान में एसबीआई गोल्‍ड लोन (SBI Gold Loan) पर ब्याज की दर 8.70 से 9.80 प्रतिशत के बीच है. जबकि, पंजाब नेशनल बैंक (PNB Gold Loan) 8.65 से 9.25 प्रतिशत ब्याज दर पर ग्राहक को गोल्ड लोन देती है. कोटक महिंद्रा बैंक गोल्‍ड लोन आपको आसानी से आठ से 24 प्रतिशत ब्याज दर पर मिल जाएगा. एचडीएफसी बैंक आपको 11 से 16 फीसदी ब्याज दर पर गोल्ड लोन ऑफर कर रही है.

क्यो होता है गोल्ड लोन 

गोल्ड लोन एक विशेष तरह का ऋण है जिसमें व्यक्ति अपने सोने या आभूषण को बैंक या वित्तीय संस्था को गिरवी देते हैं. उसके बदले में एक निश्चित राशि का ऋण प्राप्त करते हैं. जब व्यक्ति ऋण की राशि को वित्तीय संस्था को वापस कर देता है, तो उसके आभूषण उसे वापस कर दिए जाते हैं.

गोल्ड लोन का मुख्य उद्देश्य व्यक्तियों को ऋण की आवश्यकता पूरी करने के लिए तात्कालिक वित्तीय संकटों का समाधान प्रदान करना है, जब वे अन्य वित्तीय संस्थाओं से ऋण लेने में सक्षम नहीं होते. इसके लिए उन्हें अपने सोने या आभूषण को गिरवी देना होता है.

गोल्ड लोन की राशि और ब्याज व्यक्तिगत रूप से निर्धारित होती है और इसे समय-समय पर वापस करना होता है. गोल्ड लोन आमतौर पर अस्थायी रूप से होते हैं और आवश्यकता के आधार पर लिए जाते हैं. इसमें व्यक्तियों को आमतौर पर गोल्ड आभूषण ही गिरवी देने की आवश्यकता होती है. गोल्ड लोन वर्तमान में लगभग, सभी प्रमुख वित्तीय संस्थाओं और बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.