अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

खत्म होने वाला है मार्च, समय पर पूरा कर ले ये काम भविष्य में नहीं होगी फिर कोई परेशानी

अगले महीने से नया वित्तीय वर्ष शुरू होगा, इस लिहाज से मार्च का महीना काफी अहम है. इस महीने कई आर्थिक मामले निपटाना जरूरी है। यदि मार्च के शेष दिनों में ये काम नहीं किए गए तो भविष्य में नुकसान हो सकता है।

टैक्स बचत की जानकारी

जिन करदाताओं ने पुरानी टैक्स व्यवस्था को चुना है और टैक्स बचाना चाहते हैं, तो उनके पास टैक्स सेविंग प्लान में निवेश करने का आखिरी मौका है। वह 31 मार्च 2024 तक किसी भी टैक्स सेविंग प्लान में निवेश कर टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं.

आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत कई योजनाएं 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ प्रदान करती हैं। प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) और टर्म डिपॉजिट (एफडी) जैसी कई टैक्स सेविंग योजनाएं हैं, जिनमें निवेश करके करदाता टैक्स बचा सकते हैं।

अद्यतन आईटीआर फाइलिंग

करदाता के लिए अद्यतन आयकर रिटर्न दाखिल करने का यह आखिरी मौका है (वित्त वर्ष 2011 के लिए अद्यतन आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि)। करदाता को यह काम 31 मार्च 2024 से पहले पूरा करना होगा.

अगर करदाता रिटर्न दाखिल करने से चूक गए हैं या आय के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है तो उनके पास आखिरी मौका है।

टीडीएस फाइलिंग

करदाताओं को टीडीएस सर्टिफिकेट जारी करना होगा. इसमें उन्हें विभिन्न धाराओं के तहत काटी गई टैक्स कटौती की जानकारी देनी होगी। करदाता को फाइलिंग चालान स्टेटमेंट के बारे में भी जानकारी देनी होगी।

न्यूनतम शेषराशि बनाए रखना

पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वाले निवेशकों को 31 मार्च, 2024 से पहले खाते में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखनी होगी। यदि वह वित्तीय वर्ष के भीतर न्यूनतम राशि जमा नहीं करते हैं, तो 1 अप्रैल, 2024 से उनका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि अगर खाता निष्क्रिय हो जाता है तो निवेशक को टैक्स लाभ के साथ अन्य लाभ नहीं मिलेंगे। खाते को पुनः सक्रिय करने के लिए उपयोगकर्ता को 50 रुपये प्रति वर्ष का जुर्माना देना होगा और न्यूनतम राशि जमा करनी होगी।

फास्टैग केवाईसी

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने FASTag KYC को अपडेट करने की समय सीमा 31 मार्च 2024 दी है। जिन फास्टैग यूजर्स ने अभी तक KYC नहीं कराया है, उन्हें यह काम जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए। जो यूजर्स फास्टैग केवाईसी नहीं कराएंगे वे 31 मार्च के बाद फास्टैग रिचार्ज नहीं करा पाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.