अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

सनरूफ और 24kmpl माइलेज के साथ हुई अपडेट

अब दोनों कारों को कुफरी और नारकंडा के आसपास देखा गया है, जहां वे संभवतः ऊंचाई पर टेस्टिंग कर रहे थे। दिलचस्प बात यह थी कि ऐसा लग रहा था जैसे डिजायर में सनरूफ लगा हो। हालांकि, अभी तक यह पुष्टि नहीं हो सकी है कि गाड़ी सनरूफ के साथ आएगी या नहीं। आइए दोनों की फ्रेश डिटेल्स जानते हैं

बर्फ वाले रास्तों पर चल रही टेस्टिंग

अधिकांश निर्माता अपने वाहनों का परीक्षण विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में करते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपभोक्ताओं को ऐसे मौसम की स्थिति में वाहन ले जाने पर किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। स्पॉट की गई नई डिजायर (Dzire) को बर्फ वाले रास्तों पर टेस्ट किया जा रहा है, जिससे लोग इस कार को पहाड़ी इलाकों में भी आसानी से ले जा सकें।

दोनों कारों की डिजाइन

स्विफ्ट और डिज़ायर के डिज़ाइन में कुछ बड़े बदलाव होंगे। इसके पूरे सिल्हूट को अपडेट किया गया है, ताकि डिजायर का पिछला हिस्सा अधिक सहज दिखे, जबकि मानक स्विफ्ट अब ज्यादा शार्प दिखती है।

इंटीरियर में कई बदलाव

इंटीरियर के मामले में इसमें कई बदलाव हैं, जो बलेनो के इंटीरियर से इंस्पायर हैं। इसमें डुअल-टोन कलर स्कीम है और डैशबोर्ड भी नया है। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम नया है और यह एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ आएगा। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम एसी वेंट के नीचे लगाया गया है। इसमें एनालॉग डायल और डिजिटल मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है।

इंजन पावरट्रेन

दोनों कारों को पावर देने वाला नया तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा, जिसे Z12E कहा जाता है। वर्तमान में इसमें K-सीरीज़ इंजन, चार-सिलेंडर यूनिट है। वैश्विक बाजार में यह CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। हालांकि, मारुति सुजुकी भारत में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स पेश करेगी। ऑटोमैटिक वैरिएंट के लिए एक CVT यूनिट हो सकती है या 5-स्पीड AMT का यूज किया जा सकता है।

नया इंजन लगभग 80bhp की अधिकतम पावर और 108nm का पीक टॉर्क आउटपुट पैदा करता है। यह मौजूदा स्विफ्ट से थोड़ा कम पावरफुल है, जो 88bhp और 113nm जेनरेट करता है। हालांकि, नया इंजन 24 किमी. प्रति लीटर का बेहतर माइलेज देने में सक्षम होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.