अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

पानी में डूबने के बाद भी नहीं रुकेगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए इसकी खासियतें

इसकी बड़ी वजह कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर की दमदार रेंज, पावरफुल बॉडी, बड़ी स्टोरेज और वाटरप्रूफ बैटरी और बॉडी का होना है। यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियो हैं जिसमें ओला ई-स्कूटर को पानी में पूरा डुबो दिया गया। इसके बाद भी इसमें कोई खराबी नहीं आई।

ऐसे में अब ओला की मार्केट पर सेंध लगाने के लिए एथर एनर्जी पूरी तरह तैयार है। दरअसल, कंपनी रिज्टा (Rizta) इलेक्ट्रिक स्कूटर 6 अप्रैल को लॉन्च करेगी। लॉन्चिंग से पहले कंपनी ने इसका वाटर वेडिंग का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

इस वीडियो में रिज्टा को पानी से भरे एक टैंक में एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक लेकर जाया गया। इस टेस्टिंग के दौरान स्कूटर पानी में आधा डूबा हुआ नजर आया। पानी में ये अपनी एक रफ्तार पर दौड़ता रहा। इस वीडियो से ये साफ हो गया है कि इसमें वाटरप्रूफ बैटरी और मोटर का इस्तेमाल किया गया है।

इससे पहले कंपनी ने स्कूटर में इस्तेमाल की गई बैटरी को 40 फीट से गिराकर टेस्ट किया था। इस टेस्ट में भी बैटरी पूरी तरह सेफ रही थी। कुल मिलाकर बैटरी की डुरेबिलिटी काफी शानदार रहने वाली है।

एथर रिज्टा इलेक्ट्रिक स्कूटर की खास बातें

एथर ने अपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। कंपनी अलग-अलग तरीके से इसकी टेस्टिंग के वीडियो शेयर कर रही है। रिज्टा का साइज मौजूदा एथर 450X लाइनअप की तुलना में बड़ा है। इसे बेंगलुरु की सड़कों पर ही टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

रिज्टा की टेस्टिंग के दौरान इस पर दो लोग बैठे हुए थे। इस ई-स्कूटर में बड़ा फ्लोरबोर्ड एरिया दिखाई दे रहा है। इस पर कुछ सामान रखा हुआ था इसके बाद भी स्पेस नजर आ रहा था। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक लंबी सीट दी है। इस सीट के नीचे बड़ा बूट स्पेस एरिया भी मिल सकता है।

रिज्टा में एक हॉरिजॉन्टल बार-टाइप की हेडलाइट, टेललैंप, फुल-LED लाइटिंग, फुली डिजिटल स्क्रीन, राइड मोड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाएं मिल सकती हैं। इसके साथ, रियर ग्रैब रेल के साथ 12-इंच के फ्रंट और रियर व्हील होंगे। टेस्टिंग के तरीके से ये बात भी साफ हो रही है कि ये काफी दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। इसके ज्यादातर फीचर्स फैमिली को ध्यान में रखकर दिए जा सकते हैं। इसकी रेंज को लेकर कोई डिटेल सामने नहीं आई है। फिर भी इसकी रेंज 150Km से ऊपर हो सकती है।

एथर के इस नए फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा में ब्रेकिंग के लिए दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक दिए हैं। वहीं, सस्पेंशन के लिए आगे टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे मोनो-शॉक यूनिट मिलेगी। स्कूटर में नया मोटर सेटअप और बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकती है। यह मौजूदा 450X स्कूटरों की तुलना में बेहतर और हाई रेंज वाला होगा। साथ ही, इसकी टॉप स्पीड भी ज्यादा होगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.25 से 1.45 लाख रुपए के करीब हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.