अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, 5 साल में 60,000 रुपये से बनेंगे 1 लाख रुपये

जो लोग नियमित आय का जरिया बनाना चाहते हैं। वे लोग इस स्कीम में पैसा लगाते हैं. वर्तमान में सरकार द्वारा एमआईएस योजना में 7.4 प्रतिशत ब्याज दर दी जा रही है।

हालाँकि, इसमें साल-दर-साल बदलाव होते रहते हैं। अगर आप इसमें निवेश करने की योजना बना रहे हैं। तो हम आपको इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि 60 हजार रुपये के निवेश पर आपको मैच्योरिटी तक कितना ब्याज मिलेगा।

MIS योजना में निवेश एवं नियम

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में 5 साल के लिए निवेश की सुविधा प्रदान की जाती है। यानी मैच्योरिटी 5 साल है. 1000 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है. और इसमें निवेश के लिए सिंगल और ज्वाइंट दोनों विकल्प उपलब्ध हैं. एकल मामले में अधिकतम निवेश सीमा 9 लाख रुपये और संयुक्त मामले में 15 लाख रुपये है।

वर्तमान में देय ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है। इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपये है। इसके साथ ही इस योजना में निवेश की गई रकम को 1 साल से पहले नहीं निकाला जा सकता है। यदि निकासी 1 से 3 साल के भीतर की जाती है, तो जमा राशि के 2 प्रतिशत के बराबर कटौती लागू होती है। और अगर कटौती 3 से 5 साल से पहले की जाती है. इसलिए मूल रकम के 1 फीसदी के बराबर कटौती का नियम है.

MIS में खाता कैसे खोलें

अगर आप पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम के जरिए नियमित आय का विकल्प चुनना चाहते हैं तो आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में इसके लिए खाता खुलवा सकते हैं। इसमें आपको सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा दी जाती है.

अगर आप सिंगल खाता खोलना चाहते हैं तो आपको अधिकतम 9 लाख रुपये और न्यूनतम निवेश 1000 रुपये जमा करने की सुविधा है। अगर दो या तीन लोग मिलकर खाता खोलते हैं तो अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश की सुविधा है। और मिनिमम 1000 रूपये मिलता है. इसके साथ ही 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे का खाता अभिभावक के पास खुलवाया जा सकता है.

कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

एमआईएस योजना में निवेश करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड होना चाहिए। यदि आप संयुक्त खाता खोलना चाहते हैं तो इसमें शामिल सभी व्यक्तियों के दस्तावेज होना आवश्यक है। अगर कोई नाबालिग बच्चा है. इसलिए माता-पिता के दस्तावेजों के साथ-साथ बच्चे के दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड आदि भी जरूरी होंगे।

60000 रुपये पर कितना ब्याज मिलता है?

यदि आपने एमआईएस में खाता खोला है। वहीं अगर आपने इसमें 5 साल के लिए 60,000 रुपये का निवेश किया है तो 5 साल की मैच्योरिटी पर आपको 7.4 फीसदी की दर से 22,200 रुपये ब्याज राशि के तौर पर मिलेंगे. पांच साल में जमा की गई रकम से आपकी कुल रकम 82200 रुपये हो जाएगी. हर महीने आपको 370 रुपये ब्याज की रकम मिलेगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.